भोपाल : लोकसभा निर्वाचन-2024 के तीसरे एवं चौथे चरण में मतदान का प्रतिशत बढ़ाने के उद्देश्य से संबंधित संसदीय क्षेत्र के मतदान केन्द्रों में “चलें बूथ की ओर’’ अभियान प्रारंभ किया गया है। मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी अनुपम राजन बुधवार को सीहोर जिले के ग्राम बिलकिसगंज एवं कांकरखेड़ा में "चलें बूथ की ओर" अभियान में शामिल हुए। उन्होंने कहा कि हर वोट कीमती है। लोकतंत्र की मजबूती के लिये मतदान अवश्य करें। राजन मतदाताओं को जागरूक करने के लिये ट्रैक्टर में बैठकर गांव में घूमे।

मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी अनुपम राजन ने मतदाताओं से लोकतन्त्र के महापर्व में अपनी सहभागिता करते हुए लोकसभा चुनाव में मतदान जरूर करने की अपील की। उन्होंने कहा कि निर्भीक होकर मतदान करें और भारतीय लोकतंत्र को मजबूत बनाने में अपनी सक्रिय भागीदारी निभायें। राजन ने कहा कि अगले दो चरणों में मतदान का प्रतिशत बढ़ाना है। इसके लिये जरूरी है कि हर मतदाता वोट जरूर डाले। उन्होंने कहा कि जैसा उत्साह और अनुशासन आज दिख रहा है, ऐसा ही मतदान के दिन भी दिखना चाहिए।

राजन ने कहा है कि मतदान के दौरान मतदान केंद्रों में सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किये गए हैं। गर्मी को देखते हुए सभी मतदान केन्द्रों में छाया, पानी, दवाईयां तथा बैठने की समुचित व्यवस्था की गई है। उन्होंने कहा कि जब भी मतदान करने जाएं, तो मतदाता सूचना पर्ची के साथ पहचान का एक फोटोयुक्त दस्तावेज अवश्य ले जाएं। मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी राजन ने वरिष्ठ मतदाताओं तथा दिव्यांग मतदाताओं को पुष्प-गुच्छ, शॉल, श्रीफल भेंट कर तथा साफा पहनाकर सम्मानित किया तथा युवा मतदाताओं को ईपिक कार्ड प्रदान किए। कार्यक्रम के अंत में उन्होंने उपस्थित मतदाताओं को मतदान जरूर करने की शपथ दिलाई।

सर्वाधिक मतदान कराना है, सीहोर को नम्बर वन बनाना है

कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी सीहोर प्रवीण सिंह ने कहा कि शत प्रतिशत मतदान कराकर सीहोर जिले को प्रदेश में नम्बर वन बनाना है। उन्होंने कहा कि मतदाता पर्ची प्रत्येक मतदाता तक स्वयं पहुंचाना है और मतदान के लिए प्रेरित करना है। उन्होंने कहा कि मतदाताओं को यह बताना है कि मतदान के दौरान गर्मी को लेकर परेशान न हो। प्रत्येक मतदान केन्द्र में टेंट, ठंडा पानी और बैठने के लिए कुर्सियों की व्यवस्था की गई है। साथ ही अधिक मतदाता संख्या वाले मतदान केन्द्रों में अतिरिक्त कर्मचारी की ड्यूटी भी लगाई गई है, ताकि मतदाताओं को अधिक देर तक अपनी बारी का इंतजार नहीं करना पड़े।

100 से अधिक ट्रैक्टर और बाईक से संदेश

सीहोर जिले के ग्राम बिलकिसगंज में 100 से अधिक ट्रैक्टर की और ग्राम कांकरखेड़ा में मोटर साईकिल की रैली निकालकर मतदाता जागरूकता का संदेश दिया गया। पोस्टर, बैनर के माध्यम से मतदाताओं को मतदान करने की अपील की गई। मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी राजन ने हरी झंडी दिखाकर रैली को रवाना किया। इस दौरान पुलिस अधीक्षक मयंक अवस्थी, सीईओ जिला पंचायत एवं अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

अधिकारियों ने विभिन्न जिलों में की अभियान में सहभागिता

अपर-मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी राजेश कौल ग्राम मनौरा जिला विदिशा, संयुक्त मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी मनोज खत्री रायसेन जिले के ग्राम खरवई और सेहतगंज तथा उप-मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी प्रमोद शुक्ला ग्राम मण्डावर, जिला राजगढ़ में "चलें बूथ की ओर" अभियान में शामिल हुए।

गौरतलब है कि मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी राजन ने अपर-मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी सहित सभी संयुक्त एवं उप-मुख्य निर्वाचन पदाधिकारियों को विभिन्न जिलों में पहुँचकर "चलें बूथ की ओर" अभियान में शामिल होकर मॉनीटरिंग करने के निर्देश दिये हैं।