तकनीक के इस दौर में ज्यादातर वर्किंग पर्सन का वक्त लैपटॉप और कंप्यूटर के सामने बीतता है. 8 से 10 घंटे लगातार स्क्रीन को देखने की वजह से हमारी आंखें थक जाती हैं. इसके अलावा काफी लोगों को आंखों में दर्द, विजन कमजोर होना, आंखें लाल होना और डार्क सर्किल जैसी परेशानियां पेश आती हैं. अगर आप चाहते हैं फ्यूचर में किसी भी तरह की आंखों की समस्‍या न हो, तो इससे बचने के लिए कुछ जरूर उपाय कर सकते हैं.

आंखों के अच्छी सेहत के लिए क्या करें?

1. आंखों की सफाई करें

आंखों की सेहत दुरुस्त रखनी है तो आपको रोजाना साफ पानी से पलकों और पुतलियों की क्लीनिंग करनी चाहिए. इससे न सिर्फ स्वच्छता बनी रहती है, बल्कि आंखों का हाइड्रेशन भी बरकरार रहता है

2. गुलाब जल की बूंदें आंखों में डालें

गुलाबजल का इस्तेमाल आमतौर पर स्किन की खूबसूरती के लिए किया जाता है, लेकिन इसकी मदद से आप आंखों की सेहत को भी बेहतर बना सकते हैं. मार्केट में रिफाइंड गुलाब जल मिलता है जिसकी एक-एक बूंद रात को सोने से पहले आंखों में डाल लें.

3. त्रिफला का चूर्ण खाएं

त्रिफला के चूर्ण एक बेहतरीन आयुर्वेदिक औषधि है जिसका सबसे ज्यादा इस्तेमाल मेटाबॉलिजम को बूस्ट करने और डायजेशन इंप्रूव करने के लिए किया जाता है, लेकिन इसके साथ ही आंखों की रोशनी भी बेहतर हो जाती है.

4. गाय का घी खाएं

वैसे तो गाय के घी के कई अन्य फायदे भी हैं, लेकिन शायद आप इस बात से वाकिफ न हों, कि सीमित मात्रा में इसका नियमित रूप से सेवन किया जाए तो आंखों की रोशनी बढ़ाई जा सकती है.

5. नाभि में तेल डालें

अगर आप चाहते हैं कि आपकी आंखें हमेशा सेहतमंद रहे तो इसके लिए आप रोजाना रात को सोने से पहले नाभि में सरसों के तेल की कुछ बूंदें डालें. इससे न केवल आई प्रॉबल्म्स नहीं होती, बल्कि पेट और स्किन की दिक्कतें भी दूर हो जाती हैं.

6. घास पर चलना

शायद आप इस बात पर यकीन न करें, लेकिन सुबह के वक्त हरी घास पर नंगे पैर चहलकदमी करने से आंखों की रोशनी बढ़ सकती है, खाकर ओस गिरने के दौरान ऐसा करना ज्यादा फायदेमंद माना जाता है.