भगवान गणेश को सभी देवताओं में प्रथम पूजनीय देवता माना जाता है. भगवान गणेश को संकटहर्ता विघ्नहर्ता भी कहा जाता है. माना जाता है कि भगवान गणेश की विधि विधान से पूजा आराधना करने से सभी प्रकार के संकट दूर होते हैं. वहीं नए साल 2024 में सकट चौथ का व्रत 29 जनवरी दिन सोमवार को रखा जाएगा. इस सकट चौथ को संकट चतुर्थी या तिलकुट चतुर्थी भी कहा जाता है.

हर साल सकट चौथ माघ महीने की कृष्ण पक्ष की चतुर्थी तिथि को मनाया जाता है. इस दिन कई ऐसे उपाय हैं जो करने से भगवान गणेश प्रसन्न होते हैं और सभी प्रकार के दुखों का नाश भी करते हैं. तो आइए देवघर के ज्योतिषाचार्य से जानते हैं कि सकट चौथ के दिन क्या उपाय करना चाहिए?
देवघर के पागल बाबा आश्रम स्थित मुद्गल ज्योतिष केंद्र के प्रसिद्ध ज्योतिष आचार्य पंडित नंदकिशोर मुद्गल ने लोकल 18 के संवाददाता से बातचीत करते हुए कहा कि सकट चौथ या संकष्टी चतुर्थी का व्रत 29 जनवरी को रखा जाएगा. यह व्रत महिलाओं द्वारा अपनी संतान की लंबी आयु और सुखों की प्राप्ति के लिए रखा जाता है. अगर इस दिन व्रत रखकर विधि विधान के साथ भगवान गणेश की पूजा करें तो विघ्नहर्ता भगवान श्री गणेश सारे संकटों को दूर कर देते हैं. इसके साथ ही अगर भक्त कई दुखों से परेशान हैं तो सकट चौथ के दिन यह उपाय जरूर कर लें.

सकट चौथ के दिन जरूर करें ये उपाय…
1. सकट चौथ के दिन भक्त भगवान श्री गणेश के सामने इलायची और सुपारी रखें और इसकी पूजा करें. इससे उनके जीवन में आने वाली सारी बधाएं दूर हो जाएंगी.

2. सकट चौथ के दिन भगवान श्री गणेश की पूजा में तिल, तिलकुट या सफेद दूर्वा अवश्य अर्पण करनी चाहिए.

3. संतान की लंबी आयु के लिए सकट चौथ या संकष्टी चतुर्थी के दिन चंद्रोदय के समय जल में दूध मिलाकर चंद्रमा को अर्घ्य देना चाहिए.

4. सकट चौथ के दिन चंद्रोदय से कुछ समय पहले भगवान गणेश की पूजा कर 108 बार गणेश बीज मंत्र का जाप करें. इससे भक्त के जीवन में आने वाले सभी संकट समाप्त हो जाएंगे.

.