छतरपुर ।    जी 20 समूह देश के प्रतिनिधिमंडल की बैठक खजुराहो के महाराजा छत्रसाल कन्वेंशन सेंटर में गुरुवार से शुरू हुई। देश में इंफ्रास्ट्रक्चर वर्किंग ग्रुप की चौथी बैठक के पहले दिन कई बहुआयामी मुद्दों पर चर्चा कर इंफ्रास्ट्रक्चर क्षेत्र की चुनौतियों और समस्याओं से निपटने के उपाय सुझाए गए। साझा रणनीति के जरिए चुनौतियों के निराकरण के संबंध में चर्चा की गई। बैठक में कुछ देशों के प्रतिनिधि वर्चुअल भी जुड़े और अपने अनुभव साझा किए। फरवरी में जी 20 के संस्कृति कार्य समूह की बैठक के बाद खजुराहो में आयोजित यह दूसरी बैठक है। खजुराहो में हो रहे इस बड़े आयोजन में मंत्री, सांसद, विधायकों की गैरमौजूदगी भी चर्चा का विषय रही।

खजुराहो में लोगों की आय का जरिया पर्यटन

कलेक्टर छतरपुर संदीप जीआर ने डेलीगेट्स को संबोधित करते हुए छतरपुर और खजुराहो के विकास संबंधी कार्ययोजना से अवगत कराया। उन्होंने बढ़ती जनसंख्या के साथ शहरीकरण की चुनौतियों का उल्लेख किया व बताया कि खजुराहो में लोगों की आय और आजीविका का मुख्य जरिया पर्यटन है। उन्होंने पुरातत्व विभाग द्वारा प्राचीन धरोहर के संरक्षण और संवर्धन के लिए किए जा रहे प्रयासों के बारे में अवगत कराया।

पश्चिम मंदिर समूह का दर्शन करेगा प्रतिनिधिमंडल

सांची के बाद खजुराहो को सोलर सिटी बनाने तथा युवाओं को रोजगार प्रदान करने के लिए किए जा रहे प्रयासों की जानकारी भी दी। फ्रूट फारेस्ट के विकास, शहरी अधोसंरचना विकास माडल की स्थापना, निकाय बांड जारी करने की प्रक्रिया, शहरी क्षेत्र में ई-रिक्शा को बढ़ावा देने के प्रयास, स्वास्थ्य सुविधाओं, विकास के विभिन्न आयाम, जिले में निजी निवेश की संभावनाओं का जिक्र भी किया। शुक्रवार को प्रतिनिधिमंडल को खजुराहो के पश्चिम मंदिर समूह और रनेह फाल का भ्रमण भी कराया जाएगा।