फडणवीस के इस्तीफे की पेशकश पर संजय राउत ने बीजेपी को घेरा

नई दिल्ली। लोकसभा चुनाव 2024 में बड़ी मुश्किल से एनडीओ को तीसरी बार जीत मिली और अब वह सरकार बनाने जा रही है। बीजेपी की अगुवाई में मोदी सरकार 3.0 शपथ लेने की तेयार में है, लेकिन बीजेपी के मन में एक सवाल रह रह उठा रहा होगा कि आखिर यूपी और महाराष्ट्र में इतना बड़ा झटका कैसे मिला? बीजेपी ने यूपी-महाराष्ट्र समेत हिंदी बेल्ट के राज्यों के सहारे 400 पार का सपना देखा था लेकिन लोकसभा चुनाव के नतीजों ने उसके सपने को चकनाचूर कर दिया। अपने दम पर बहुमत न मिलने और यूपी-महाराष्ट्र में इंडिया गठबंधन से पिछड़ने के बीजेपी में साइड इफेक्ट दिखने लगे हैं। 
यही वजह है कि महाराष्ट्र के डिप्टी सीएम देवेंद्र फडणवीस ने हार की जिम्मेदारी ले ली है। साथ ही उन्होंने इस्तीफे की पेशकश करके सियासी हलचल बढ़ा दी है। अब सवाल यह उठता है कि क्या महाराष्ट्र की हार की जिम्मेदारी लेकर क्या देवेंद्र फडणवीस यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ पर इस्तीफे का दबाव बना रहे हैं? 
दरअसल, फडणवीस के इस्तीफे की पेशकश पर संजय राउत ने एक सवाल दाग दिया है संजय राउत का मानना है कि देवेंद्र फडणवीस तो बहाना हैं, सीएम योगी असली निशाना हैं। संजय राउत का कहना है कि फडणवीस इस्तीफे की पेशकश देकर यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ पर इस्तीफे का दबाव बना रहे हैं। राउत ने यहां तक कह दिया कि बीजेपी के इस नतीजे की जिम्मेदारी पीएम मोदी को लेनी चाहिए और उन्हें इस्तीफा देना चाहिए। अगर महाराष्ट्र में फडणवीस के नेतृत्व में बीजेपी हारी है, तो यूपी में भी योगी के नेतृत्व में हारी है। इसीलिए फडणवीस इस्तीफे की बात कर रहे हैं। 
चुनावी नतीजों से पहले अरविंद केजरीवाल ने भी योगी आदित्यनाथ को लेकर एक दावा किया था। अब उस दावे में संजय राउत ने ट्विस्ट दे दिया है। दरअसल, महाराष्ट्र और यूपी… ये दो ऐसे राज्य हैं, जहां बीजेपी को बहुत नुकसान हुआ है। महाराष्ट्र में जहां उद्धव ठाकरे, शरद पवार और कांग्रेस ने मिलकर बीजेपी को बड़ा झटका दिया। वहीं यूपी में अखिलेश यादव की सपा ने बीजेपी को शिकस्त दी। यूपी में सपा अब बीजेपी से आगे हो गई है।
यह पहली बार नहीं है, जब विपक्षी गठबंधन के टारगेट पर सीएम योगी हैं। इससे पहले भी संजय राउत योगी पर निशाना साध चुके हैं। उन्होंने कहा था कि सीएम योगी को यूपी में ही रहना चाहिए क्योंकि वहां की स्थिति ‘गंभीर’ है। बीजेपी पर दूसरी पार्टियों में दरार पैदा करने का आरोप लगता रहा है, अब इंडिया गठबंधन उसी के हथियार से बीजेपी को शिकार बना रहा है। सीएम योगी को लेकर इंडिया गठबंधन के नेताओं के बयान बीजेपी में दरार पैदा करने की कोशिश की है।