ठंड और कोहरे से लोगों को अभी कुछ दिन और राहत नहीं मिलने की उम्मीद है। भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के हालिया अपडेट के अनुसार, उत्तर भारत के कई राज्यों में शीत लहर की चेतावनी जारी की गई है जो अगले 3 से 4 दिनों तक जारी रहेगी।

दिल्ली, उत्तर प्रदेश, राजस्थान, हरियाणा और पंजाब के लोगों को कड़ाके की ठंड और शीत लहर का सामना करना पड़ रहा है। पूर्वानुमान के अनुसार, 21 और 22 जनवरी को दिल्ली, यूपी, राजस्थान और बिहार सहित कई उत्तर भारतीय राज्यों में घने कोहरे की संभावना जताई गई है। मध्य प्रदेश और बिहार में 24 जनवरी तक शीतलहर जारी रहने का अनुमान है।

घने कोहरे और ठंडे दिन की चेतावनी

मौसम विभाग ने अगले 3 से 4 दिनों तक दिल्ली, यूपी, राजस्थान, हरियाणा और पंजाब समेत कई राज्यों में शीतलहर चलने की चेतावनी दी है। साथ ही हिमाचल प्रदेश, जम्मू-कश्मीर और उत्तराखंड के लिए कोहरे का अलर्ट जारी किया गया है। 

बता दें कि दिल्ली, पूर्वी मध्य प्रदेश, हिमाचल प्रदेश और उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम के अलग-अलग इलाकों में भी ठंडे दिन की स्थिति देखी गई है। पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव के तहत, 25 से 28 जनवरी तक पश्चिमी हिमालय क्षेत्र में हल्की छिटपुट वर्षा/बर्फबारी होने की संभावना है।

कोल्ड डे का अलर्ट

22 से 24 जनवरी के दौरान उत्तरी राजस्थान के अलग-अलग हिस्सों में कोल्ड डे से लेकर गंभीर कोल्ड डे की स्थिति जारी रहने की संभावना है और 22 जनवरी को उत्तरी मध्य प्रदेश के अलग-अलग हिस्सों में कोल्ड डे की स्थिति बनी रहने की संभावना है। वहीं, 22 और 23 जनवरी को उत्तराखंड में अलग-अलग स्थानों पर जमीन पर पाला पड़ने की संभावना है। 

IMD की रिपोर्ट के अनुासर, 22 जनवरी की रात से 24 जनवरी की सुबह के दौरान हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, ओडिशा, असम और मेघालय और मिजोरम और त्रिपुरा के अलग-अलग हिस्सों में सुबह के समय घना कोहरा छाए रहने की संभावना है।