तेलंगाना की के. चंद्रशेखर सरकार को हाईकोर्ट ने गणतंत्र दिवस पर हैदराबाद के परेड ग्राउंड पर पुलिस परेड का आयोजन करने का आदेश दिया है। बता दें कि राज्य सरकार गणतंत्र दिवस के मौके पर राजभवन में ही कार्यक्रम आयोजित करने के पक्ष में थी। दरअसल राज्य सरकार कोरोना प्रतिबंधों के चलते लगातार दूसरे साल राजभवन में ही गणतंत्र दिवस कार्यक्रम आयोजित कराने की तैयारी कर रही थी। हालांकि सरकार के इस कदम के खिलाफ हाईकोर्ट में याचिका दाखिल की गई। 

राज्य सरकार केंद्र सरकार के सर्कुलर का उल्लंघन कर रही है, जिसमें गणतंत्र दिवस पर पूरी तैयारी के साथ सभी राज्यों में पुलिस परेड का आयोजन करने के निर्देश दिए थे, साथ ही इसमें छात्रों की सहभागिता कराने के भी निर्देश थे। कोरोना प्रतिबंधों के चलते तेलंगाना सरकार ने पिछले साल भी गणतंत्र दिवस पर पुलिस परेड का आयोजन नहीं किया था। 

दोनों पक्षों में तल्खी का ही असर है कि राज्य सरकार ने अभी तक गणतंत्र दिवस पर पढ़े जाने वाले अभिभाषण को भी राज्यपाल के पास नहीं भेजा है। बजट सत्र की शुरुआत में राज्यपाल द्वारा विधानसभा के दोनों सदनों को संबोधित करने की परंपरा रही है लेकिन तेलंगाना में यह परंपरा भी टूटने वाली है क्योंकि राज्यपाल विधानसभा के दोनों सदनों को संबोधित नहीं करेंगी। तेलंगाना के साथ ही तमिलनाडु में भी राज्य सरकार और राज्यपाल के बीच खींचतान चल रही है।