वजन कम करना बहुत ही मुश्किल काम है. लेकिन अगर आप अपनी डाइट में सही मात्रा में फाइबर और प्रोटीन शामिल करेंगे तो आप अपना वजन आसानी से कम कर सकते हैं.इसके लिए आप अपनी डाइट में सलाद को शामिल कर सकते हैं. लेकिन कुछ सलाद कैलोरीज से भरपूर होते हैं. वहीं फाइबर और प्रोटीन की सही मात्रा आपको सलाद से आसनी से मिल सकती है. चलिए हम यहां आपको बताएंगे कि आप अपनी डाइट में किन सलाद को शामिल करें?

वजन कम करने वाले सलाद-

स्प्राउट सलाद 

सब्जियों और दालों से बना सलाद बहुत ही हेल्दी होता है. इस सलाद को बनाने के लिए एक कप स्प्राउट्स जैसे मूंग दाल,राजमा, चना और कटी हुई सब्जियों जैसे टमाटर, गाजर आदि को शामिल करें. इसके बाद इसमें ऑलिव ऑयल,नमक और चाट मसाला आदि डालें और मिक्स करें.

काला चना सलाद 

काला चना में प्रोटीन भरपूर मात्रा में होता है और इसे खाने से पेट जल्दी भर जाता है. इस सलाद को बनाने के लिए एक बर्तन में थोड़ा सा तेल गर्म करें. उसमें राई के दानें और करी पत्ता डालें. अब इसमें एक कप उबला चना डालें और काली मिर्च और नींबू का रस मिक्स करें.

वाटरमेलन सलाद 

वजन कम करने के लिए यह एक बेस्ट सलाद है इसको बनाने के लिए एक बड़े बाउल में कटे हुए तरबूज के टुकड़ों, प्याज, और ऑलिव और काली मिर्च मिलाएं अब इसमें थोड़ा सा नमक मिलाएं. 

वेजिटेबल सलाद 

यह सलाद फाइबर से भरा होता है और वजन कम करने में मददगार है. इसके लिए गाजर,रेड पेपर,प्याज को छोटे टुकड़ों में काट लें. अब इन सब्जियों में लहसुन की कलियां और विनेगर और ऑलिव ऑयल को अच्छे से मिक्स करें. अब इसमें नमक,काली मिर्च आदि डाल दें.