माघ का महीना शुरू हो गया है. माघ के महीने का हिंदू धर्म में विशेष महत्व है. इस माह में लोग पवित्र नदी में स्नान करते हैं, इसके साथ ही पवित्र तीर्थ स्थानों पर यात्रा करने के लिए जाते हैं. ऐसी मान्यता है कि माघ के महीने में भगवान विष्णु की विधिवत पूजा करने से सभी कार्यों में सफलता मिलती है. इस महीने का मां लक्ष्मी से भी खास संबंध माना जाता है. माघ के महीने में बड़े-बड़े तीर्थ स्थानों में मेलों का आयोजन किया जाता है. आइए जानते हैं भोपाल निवासी ज्योतिषी एवं वास्तु सलाहकार पंडित हितेंद्र कुमार शर्मा से कि माघ के महीने में क्या खरीदना शुभ माना जाता है.

बन रहा शुभ योग
इस बार माघ महीने में रवि पुष्य योग का निर्माण हो रहा है, जिसे बहुत ही शुभ माना जाता है. ज्योतिषी पंडित हितेंद्र कुमार शर्मा ने बताया कि इस योग में और माघ के महीने में क्या खरीदना चाहिए.

1. काला तिल
काले तिल का खरीदना बहुत शुभ माना जाता है। कहा जाता है कि माघ के महीने में काला तिल खरीदकर अगर भगवान शंकर को अर्पित किया जाए तो इससे कई तरह की परेशानियां दूर होती हैं और इंसान के जीवन में नई खुशियां आती हैं.

2. तुलसी
माघ के महीने में तुलसी की भी पूजा की जाती है. तुलसी का पौधा खरीदना शुभ माना जाता है. इस माघ के महीने में आप तुलसी का पौधा खरीदकर अपने घर में लाकर लगाएं. माना जाता है कि तुलसी का पौधा खरीदने से आपके घर में सौभाग्य बना रहता है इसके साथ ही आपके जीवन में भगवान विष्णु की भी कृपा बनी रहती है.

3. सरसों खरीदना शुभ होता है
माघ महीने में सरसों की खरीदी को भी शुभ माना जाता है. सरसों खरीदने से कुंडली में शनि दोष से मुक्ति मिलती है. माघ के शनिवार को सरसों खऱीदना चाहिए. ऐसा करने से आपके जीवन में खुशहाली आएगी.

4. श्रीयंत्र
इसके अलावा माघ मास में भगवान विष्णु और माता लक्ष्मी की पूजा करने के लिए श्रीयंत्र जरूर खरीदें. घर में इसकी पूजा करने से लाभ बना रहता है.