Sarkari Naukri: भारतीय सेना (Indian Army) में नौकरी करने का मन बना रहे युवाओं के लिए एक अच्छा मौका है। जो भी आर्मी/मिलिट्री/पैरामिलिट्री में नौकरी का इंतजार कर रहे हैं, उनके लिए सरकारी नौकरी पाने का सुनहरा अवसर है। मिलिट्री इंजीनियरिंग सर्विसेज (MES) कुल 41,822 पदों के लिए भर्ती प्रक्रिया शुरू करने के लिए पूरी तरह तैयार है। किसी भी भर्ती फेज में अपनी उम्मीदवारी रद्द होने से बचने के लिए उम्मीदवारों को एमईएस आवेदन पत्र में केवल वैध और वास्तविक डिटेल ही जमा करनी चाहिए। सभी 10वीं/ 12वीं पास उम्मीदवार जिनकी आयु कम से कम 18 साल है, उन्हें पद के लिए पात्र माना जाता है। वहीं अधिकतम आयु सीमा 25 साल रखी गई है।

भारत सरकार के रक्षा मंत्रालय के तहत एक बेहतरीन करियर की तलाश कर रहे उम्मीदवार 41,822 पदों के लिए आवेदन कर सकेंगे, जिसके लिए नोटिफिकेशन जल्द ही MES की आधिकारिक वेबसाइट पर जारी होने की संभावना है। अगर आप इन पदों के लिए आवेदन करना चाहेंगे, तो आपको शैक्षिक योग्यता, एलिजिबिलिटी, आयु सीमा, चयन प्रक्रिया से संबंधित तमाम जानकारी नीचे देख सकते हैं। रिपोर्ट्स के मुताबिक इन पदों पर भर्ती प्रक्रिया जल्द ही आधिकारिक वेबसाइट के जरिए शुरू की जाएगी। 12वीं पास या ग्रेजुएट उम्मीदवार इन पदों के लिए आवेदन कर सकते हैं। 41,822 ग्रुप सी पदों के लिए आवेदन करने से पहले उम्मीदवारों को सभी भारतीय सेना एमईएस पात्रता मानदंडों को पूरा करना होगा। ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन तारीख डिटेल एमईएस भर्ती 2023 अधिसूचना पीडीएफ के साथ जारी की जाएंगी ।
 

आवेदन प्रक्रिया

इन पदों पर भर्ती के लिए चयन प्रक्रिया लिखित परीक्षा, फिजिकल एफिशिएंसी टेस्ट/ फिजिकल मेजरमेंट टेस्ट/ फिजिकल एंड्यूरेंस टेस्ट आदि पर आधारित होगी। हालांकि आपको इन सभी सूचनाओं के आधिकारिक वेबसाइट पर जारी होने का इंतजार करना होगा।

जारी संक्षिप्त नोटिस के अनुसार, 41,822 पदों के लिए भर्ती प्रक्रिया जल्द ही आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से शुरू की जाएगी। ऑनलाइन आवेदन शुरू होने, अंतिम तिथि और चयन प्रक्रिया सहित सभी महत्वपूर्ण तिथियां जल्द ही उम्मीदवारों के बीच शेयर किया जाएगा।

इन पदों पर भरे जाएंगे

    जारी नोटिस के अनुसार भर्ती अभियान के माध्यम से सुपरवाइजर, ड्राफ्ट्समैन, स्टोरकीपर और अन्य सहित कुल 41,822 पद भरे जाने हैं।

  •     आर्किटेक्ट कैडर (ग्रुप ए)-44
  •     बैरक एंड एस टोर ऑफिसर-120
  •     सुपरवाइजर (बैरक एवं स्टोर)-534
  •     ड्रौथ्समैन-944
  •     स्टोरकीपर-1,026
  •     मल्टी-टास्किंग स्टाफ (एमटीएस)-11,316
  •     मेट-27,920
  •     संगठन- आर्मी इंजीनियरिंग सर्विस (AES)
  •     पदों का नाम- ग्रुप सी
  •     पदों की संख्या 41,822

शैक्षिक योग्यता, आयु सीमा आदि को पूरा करने के अलावा, भारतीय सेना एमईएस भर्ती के लिए आवेदन करने के लिए किसी काम के अनुभव की आवश्यकता नहीं है। बिना अनुभव वाले उम्मीदवार आर्मी एमईएस ग्रुप सी पद के लिए आवेदन कर सकते हैं।