सरकारी नौकरी की तलाश कर रहे स्नातक उत्तीर्ण उम्मीदवारों के लिए एक सुनहरा मौका है। एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया (AAI) की ओर से जूनियर असिस्टेंट, सीनियर असिस्टेंट एवं जूनियर एग्जीक्यूटिव के अंतर्गत आने वाले 342 रिक्त पदों को भरने के लिए भर्ती निकाली गयी है। इस भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया 4 अगस्त 2023 से शुरू होगी जो 4 सितंबर 2023 तक जारी रहेगी। आवेदन पत्र केवल ऑनलाइन माध्यम से AAI की ऑफिशियल वेबसाइट www.aai.aero जाकर भरा जा सकेगा। इस भर्ती में अप्लाई करने से पहले उम्मीदवार निर्धारित की गयी योग्यता एवं मानदंड अवश्य जांच लें।

भर्ती विवरण

यह भर्ती कुल 342 रिक्त पदों को भरने के लिए निकाली गयी है। पदों के अनुसार भर्ती विवरण निम्नलिखित है-

जूनियर असिस्टेंट (ऑफिस): 9 पद
सीनियर असिस्टेंट (अकाउंट्स): 9 पद
जूनियर एग्जीक्यूटिव (कॉमन कैडर): 237 पद
जूनियर एग्जीक्यूटिव (फाइनेंस): 66 पद
जूनियर एग्जीक्यूटिव (फायर सर्विस): 3 पद
जूनियर एग्जीक्यूटिव (लॉ): 18 पद

क्या है योग्यता

इस भर्ती में भाग लेने के लिए पदों के अनुसार अलग-अलग योग्यता निर्धारित की गयी है। इस भर्ती में भाग लेने के लिए उम्मीदवारों ने पदानुसार संबंधित स्ट्रीम में स्नातक डिग्री/ बीकॉम/ बीटेक/ लॉ (LLB)/ MBA आदि किया हो। इसके अलावा अभ्यर्थी की अधिकतम आयु जूनियर एवं सीनियर असिस्टेंट पदों के लिए 30 वर्ष से अधिक एवं जूनियर एग्जीक्यूटिव पदों पर आवेदन के लिए 27 वर्ष से अधिक न हो। आयु की गणना आवेदन की अंतिम तिथि 4 सितंबर के अनुसार की जाएगी। आयु सीमा में छूट नियमानुसार प्रदान की जाएगी।

कैसे होगा चयन

इस भर्ती में चयन के लिए उम्मीदवारों को सबसे पहले ऑनलाइन टेस्ट (CBT) में भाग लेना होगा। जो उम्मीदवार कंप्यूटर बेस्ड एग्जाम में निर्धारित कटऑफ अंक प्राप्त करेंगे उनको पदों के अनुसार एप्लीकेशन वेरिफिकेशन/ कंप्यूटर लिट्रेसी टेस्ट/ फिजिकल मेजरमेंट एवं एन्ड्योरेंस टेस्ट/ ड्राइविंग टेस्ट के लिए बुलाया जायेगा।