नई दिल्ली । बुलेट ट्रेन संचालन के संबंध में नैशनल हाई स्पीड रेल कॉरपोरेशन लिमिटेड ने कहा है ‎कि देश की आर्थिक राजधानी मुंबई से गुजरात के अहमदाबाद के बीच एयरपोर्ट जैसे बनाए जाने वाले बुलेट ट्रेन के सभी स्टेशन कुछ खास होंगे। इनमें साबरमती स्टेशन राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के चरखे को दर्शाता नजर आएगा। महाराष्ट्र के विरार स्टेशन के फसाड में लोगों को पहाड़ों की हवा की लहर दिखाई देंगी। स्टेशन में प्रवेश करने से पहले बाहर से इसकी बिल्डिंग देखने लायक होगी। उल्हास नदी के पास बनने वाले ठाणे स्टेशन की छत पर लहरों की छाप दिखाई देंगी तो विरार स्टेशन पर पहाड़ों से आने वाली हवाओं के दर्शन होंगे।
देश की पहली बुलेट ट्रेन से संबं‎धित 12 स्टेशन की यात्रा के दौरान या‎त्रियों को वहां की ऐतिहासिक धरोहरों से रू-ब-रू कराया जायेगा। जैसे, डायमंड सिटी के नाम से फेमस सूरत के स्टेशन को अंदर और बाहर से हीरे की चमक दिखाने वाली थीम पर तैयार किया जाएगा। मुंबई स्टेशन के फसाड में आपको अरब सागर के दर्शन होंगे। वहां बादल और पत्थरों से टकराती ऊंची लहरों की थीम पर इसे बनाया जाएगा।
बुलेट ट्रेन का अहमदाबाद स्टेशन पतंगों से सजा होगा। मिल्क सिटी के नाम से जाना जाने वाला आणंद स्टेशन अंदर और बाहर से दूध की थीम पर बनाया जाएगा। वडोदरा स्टेशन बरगद के पेड़ वाले पैटर्न पर नजर आएगा तो भरूच स्टेशन 150 साल पुरानी कला और इसके कलाकारों का सम्मान करते हुए कपास की बुनाई दिखाते हुए डिजाइन किया गया है। बिलिमोरा स्टेशन में आपको आम के बागों की झलक दिखाई देगी।
बुलेट ट्रेन के सभी स्टेशनों को उस शहर की खूबियों को समेटते हुए इसलिए भी खास बनाया गया है ताकि यहां से जो भी यात्री आए-जाएं उन्हें शहर की खूबियों के बारे में भी जानकारी मिल सके। इसके लिए स्टेशनों में एक तरह शहरों के बारे में थोड़ी जानकारी भी दी जाएगी। इन 12 स्टेशनों में केवल मुंबई स्टेशन अंडरग्राउंड बनाया जा रहा है। बाकी सभी 12 स्टेशन सामान्य स्टेशनों की तरह ही होंगे। सभी स्टेशनों में मल्टीपल फैसिलिटी होंगी। जिनमें वेटिंग लाउंज, बेबी केयर रूम, रेस्ट रूम, साफ-सुथरे टायलेट, शॉप्स और बिजनेस लांउज समेत अन्य सुविधाएं दी जाएंगी।