आज यानी 4 जुलाई दिन मंगलवार से शिव भक्ति को समर्पित श्रावण मास का आरंभ हो चुका हैं और आज सावन का पहला दिन हैं। इस महीने का इंतजार शिव भक्तों को बे्रसबी से होता हैं।

सावन महीने में हर कोई शिव शंकर को प्रसन्न करने में लगा रहता हैं इस महीने शिव मंदिरों में भी भक्तों की भारी भीड़ देखने को मिलती हैं। माना जाता हैं कि सावन शिव का प्रिय महीना हैं ऐसे में इस महीने अगर शिव आराधना व पूजा की जाए तो साधक को इसका फल शीघ्र ही मिल जाता हैं सावन महीने के अलावा इसमें पड़ने वाले सोमवार का भी खास महत्व होता हैं अधिकतर महिलाएं सावन सोमवार का व्रत पूजन करती हैं माना जाता हैं कि ऐसा करने से सुख सौभाग्य की प्राप्ति होती हैं। लेकिन इसी के साथ ही अगर कुछ चीजों को सावन में घर लगाया जाए तो शिव जल्दी प्रसन्न हो जाते हैं और भक्तों को मनचाहा वरदान देते हैं तो आज हम आपको बता रहे हैं कि वो कौन सी चीजें हैं।

 

सावन में घर लाएं ये चीजें-
श्रावण मास शिव भक्ति का महीना होता हैं ऐसे में इस महीने में किसी भी दिन अगर घर में भस्म लगाया जाए और रोजाना शिवलिंग पर लगाया जाए तो इससे शिव शंकर जल्दी प्रसन्न हो जाते हैं और अपनी कृपा बरसाते हैं। इसके अलावा इस पवित्र महीने में अगर घर में गंगाजल लाया जाए और रोजाना शिवलिंग पर इससे भगवान का अभिषेक किया जाए तो प्रभु अपने भक्तों को सुख समृद्धि का आशीर्वाद देते हैं।भगवान शिव को बेलपत्र बेहद प्रिय हैं और इसके बिना शिव पूजा भी पूरी नहीं मानी जाती हैं ऐसे में सावन के दिनों में अगर चांदी का बेलपत्र घर लाया जाए और इसे पूजन स्थल पर रखा जाए तो जीवन की सभी परेशानियां दूर हो जाती हैं और सुख में वृद्धि होती हैं। इसके अलावा रुद्राक्ष को भी श्रावण मास में घर लाना शुभ होता हैं कहा जाता है कि इससे घर की नकारात्मकता दूर हो जाती हैं।