नई दिल्ली । दिल्ली-एनसीआर में एक्यूएल लेवल खतरनाक श्रेणी में पहुंच गया है। यहां मंगलवार को चली धूल भरी आंधी ने हवा का लेवल बेहद खराब कर द‍िया है। हवा में पीएम10 का स्‍तर बहुत तेजी के साथ बढ़ा है। जानकारी के अनुसार द‍िल्‍ली में कल मंगलवार शाम 4 बजे तक वायु गुणवत्‍ता सूचकांक 254 मापा गया है, जोक‍ि आज बुधवार सुबह 7 बजे 406 को पार कर गया है। वायु प्रदूषण के स्‍तर में हुई यह बढ़ोतरी राजधानीवास‍ियों और आसपास के क्षेत्रों में रहने वाले लोगों के ल‍िए बेहद ही परेशानी वाली बन गई है। हालांक‍ि मौसम व‍िभाग ने अगले दो घंटे के भीतर उत्तरी दिल्ली (नरेला, बवाना, अलीपुर), गोहाना, गन्नौर, सोनीपत, रोहतक, खरखौदा (हरियाणा) बड़ौत, बागपत, खेकड़ा (यूपी) के अलग-अलग इलाकों में हल्की से मध्यम तीव्रता के साथ बारिश होने की संभावना जताई है। वहीं आज बुधवार को मौसम साफ रहने और अध‍िकतम व न्‍यूनतम तापमान 27 और 41 ड‍िग्री सेल्‍स‍ियस र‍िकॉर्ड होने का पूर्वानुमान भी जताया है। केंद्रीय प्रदूषण न‍ियंत्रण बोर्ड के आंकड़ों की मानें, तो कल मंगलवार को द‍िल्‍ली में पीएम10 का लेवल शाम 4 बजे तक वायु गुणवत्‍ता सूचकांक 254 मापा गया था। लेक‍िन धूल भरी आंधी से वायु में धूल इतनी बुरी तरह से म‍िक्‍स हो गई क‍ि इसका स्‍तर आज बुधवार सुबह के वक्‍त बहुत खतरनाक श्रेणी में पहुंच गया।
मौसम ‎‎विभाग के अनुसार द‍िल्‍ली में सुबह 7 बजे का एक्‍यूआई लेवल 406 र‍िकॉर्ड क‍िया गया है जोक‍ि स्‍वास्‍थ्‍य के ल‍िहाज से बेहद ही खतरनाक माना जाता है। इस श्रेणी में वायु प्रदूषण स्‍वास्‍थ्‍य के ह‍िसाब से आपातकालीन स्थिति की स्‍वास्‍थ्‍य चेतावनी देने वाला होता है ज‍िससे हर किसी के प्रभावित होने की संभावना अधिक होती है। वहीं अगर यही हालात रहते हैं तो द‍िल्‍ली एनसीआर में वायु प्रदूषण से लोगों को बड़ी परेशानी का सामना करना पड़ सकता है। सीपीसीबी के आंकड़ों की माने तो कल मंगलवार को द‍िल्‍ली के अलावा अन्‍य शहरों का एक्‍यूआई लेवल भी अन्‍य द‍िनों के मुकाबला बहुत ज्‍यादा र‍िकॉर्ड क‍िया गया जोक‍ि अंबाला में 206, बागपत में 261, बल्‍लभगढ़ में 179, भ‍िवानी 241, चंडीगढ़ में 202, फरीदाबाद 180, गाज‍ियाबाद 296, ग्रेटर नोएडा 318, गुरुग्राम 268, हापुड़ 157, मुज्‍ज्‍फरनगर 278, सोनीपत 182, यमुनानगर 237 मापा गया।
मौसम व‍िभाग के मुताब‍िक अगले दो घंटे के भीतर नॉर्थ दिल्ली जैसे क‍ि नरेला, बवाना, अलीपुर के इलाकों के अलावा हर‍ियाणा के गोहाना, गन्नौर, सोनीपत, रोहतक, खरखौदा (हरियाणा) और उत्‍तर प्रदेश के बड़ौत, बागपत, खेकड़ा (यूपी) के अलग-अलग इलाकों में अगले दो घंटों के भीतर हल्की से मध्यम तीव्रता के साथ बारिश होने की संभावना जताई गई है। आज मौसम साफ रहने और अध‍िकतम व न्‍यूनतम तापमान 27 और 41 ड‍िग्री सेल्‍स‍ियस र‍िकॉर्ड होने का पूर्वानुमान भी जताया है। वहीं, कल बृहस्‍पत‍िवार को भी हल्की बारिश या बूंदाबांदी के साथ आमतौर पर बादल छाए रहने का अनुमान जताया गया है।