iOS 16.6 और iPadOS 16.6 को iPhone और iPad के लिए लेटेस्ट सॉफ्टवेयर अपडेट के रूप में सोमवार को रोल आउट करना शुरू किया गया। Apple का कहना है कि अपडेट में कंपनी के न्यूरल इंजन, फाइंड माई सेवा को प्रभावित करने वाली कमजोरियों के समाधान शामिल हैं।

क्यूपर्टिनो कंपनी ने iOS 17 और macOS Sonoma सहित एपल के प्रमुख सॉफ्टवेयर वर्जन अपडेट की अपेक्षित रिलीज से कुछ हफ्ते पहले सुरक्षा खामियों के लिए महत्वपूर्ण सुधारों के साथ macOS 13.5, tvOS 16.6 और watchOS 9.6 भी लॉन्च किया।

यूजर्स के लिए उपलब्ध है अपडेट

iOS 16.6, iPadOS 16.6, macOS 13.5, tvOS 16.6 और watchOS 9.6 का अपडेट अब संगत उपकरणों पर डाउनलोड करने के लिए उपलब्ध है और Apple ने सलाह दी है कि यूजर इसके नवीनतम सॉफ़्टवेयर अपडेट डाउनलोड करें, जिसमें महत्वपूर्ण सुरक्षा सुधार शामिल हैं।

आप संगत डिवाइस पर सेटिंग ऐप खोल सकते हैं और General > Software Update > Download and Install पर टैप करें - या क्लिक करें, फिर अपने डिवाइस को चार्जर से कनेक्ट करें और अपडेट के डाउनलोड और इंस्टॉल होने की प्रतीक्षा करें।

इन कमियों को दूर करेंगे अपडेट

बता दें कि लेटेस्ट iOS 16.6, iPadOS 16.6, macOS 13.5 और watchOS 9.6 अपडेट में Apple के न्यूरल इंजन से संबंधित सुरक्षा कमजोरियों के समाधान शामिल हैं। यह प्राकृतिक भाषा प्रसंस्करण और ऑन-डिवाइस मशीन लर्निंग की क्षमताओं के लिए Apple द्वारा उपयोग की जाने वाली तकनीक है।

फाइड माई ऐप में खामियां

नवीनतम iOS, iPadOS, macOS और watchOS सॉफ्टवेयर रिलीज के नोट्स के अनुसार, अपडेट में फाइंड माई ऐप में एक खामी को ठीक करना भी शामिल है, जो ऐप्स को संवेदनशील स्थान की जानकारी पढ़ने की अनुमति देगा। इस बीच, macOS 13.5 में जरूरी सुरक्षा पैच भी शामिल हैं। यह कमजोरियों को कम करते हैं जो सैंडबॉक्स प्रक्रिया को सुरक्षा प्रतिबंधों से बचने की अनुमति दे सकते हैं, या किसी ऐप को वॉयस मेमो ऐप के माध्यम से उपयोगकर्ता-संवेदनशील डेटा तक पहुंचने की अनुमति दे सकते हैं।

वेबकिट को प्रभावित करने वाली खामियां

एपल द्वारा जारी किए गए सभी अपडेट में वेबकिट को प्रभावित करने वाली कई कमजोरियों के समाधान भी शामिल हैं। यह कंपनी का ओपन-सोर्स ब्राउजर इंजन जो इसके सफारी ब्राउजर को शक्ति देता है। ये सुधार उन खामियों को कम करने के लिए डिजाइन किए गए हैं जो ब्राउजर द्वारा वेब कंटेंट को संसाधित करते समय दुर्भावनापूर्ण कोड को निष्पादित करने या संवेदनशील जानकारी का खुलासा करने की अनुमति देगा।

Apple का यह भी कहना है कि वह उन रिपोर्टों से अवगत है कि इनमें से कुछ सुरक्षा मुद्दों का दुर्भावनापूर्ण यूजर्स द्वारा सक्रिय रूप से शोषण किया गया है, जिसका अर्थ है कि जिन यूजर्स के पास संगत iPhone, iPad, Mac, Apple Watch और Apple TV मॉडल हैं, उन्हें जल्द से जल्द अपडेट डाउनलोड और इंस्टॉल करना चाहिए।