गाजा । यूक्रेन में सैन्य हस्तक्षेप को लेकर मॉस्को पर लगाए प्रतिबंधों के बावजूद, अमेरिका ने एक साल से अधिक समय में पहली बार रूस से तेल आयात करना फिर से शुरू किया है। अमेरिकी ऊर्जा सूचना प्रशासन (ईआईए) के अनुसार, अमेरिका ने अक्टूबर में 36,800 बैरल और नवंबर में 9,900 बैरल रूसी तेल का आयात किया, जिसकी कीमत क्रमशः 2.7 मिलियन डॉलर और 749,500 डॉलर थी। आयात अमेरिकी ट्रेजरी विभाग के विदेशी संपत्ति नियंत्रण कार्यालय (ओएफएसी) द्वारा दिए गए विशिष्ट लाइसेंसों द्वारा संभव हुआ, जो प्रतिबंधों के प्रवर्तन की देखरेख करता है।
ईआईए डेटा से साफ होता है कि अमेरिका ने रूसी तेल के लिए प्रीमियम का भुगतान किया है, क्योंकि अक्टूबर में एक बैरल की कीमत 74 डॉलर और नवंबर में 76 डॉलर थी, जो 2022 में अमेरिका और उसके सहयोगियों द्वारा निर्धारित 60 डॉलर प्रति बैरल की मूल्य सीमा से काफी ऊपर है। 
अमेरिका ने मार्च 2022 में रूस से तेल, गैस और अन्य ऊर्जा संसाधनों के आयात पर प्रतिबंध लगाया, साथ ही रूसी व्यक्तियों, संस्थाओं और क्षेत्रों को लक्षित करने वाले अन्य प्रतिबंध भी लगाए। हालाँकि, ओएफएसी के पास कुछ लेनदेन के लिए लाइसेंस जारी करने का अधिकार है, जो अन्यथा मामले-दर-मामले आधार पर प्रतिबंधों द्वारा निषिद्ध हैं। रूसी तेल का आयात फिर से शुरू करने के अमेरिकी फैसले के पीछे के कारण स्पष्ट नहीं हैं, लेकिन कुछ विशेषज्ञों ने अनुमान लगाया है कि यह वैश्विक ऊर्जा संकट, चीन के साथ भू-राजनीतिक तनाव या यूक्रेन संघर्ष को सुलझाने के राजनयिक प्रयासों से संबंधित हो सकता है।