सोमवार 27 नवंबर 2023 को गुरु नानक जयंती और कार्तिक पूर्णिमा है। नवंबर महीने में कई त्योहार की वजह से बैंक हॉलिड थे। एक बार फिर से लंबा वीकेंड रहेगा। इस हफ्ते 25 नवंबर चौथा शनिवार, 26 नवंबर रविवार और 27 नवंबर को गुरु नानक जयंती और कार्ति पूर्णिमा के मौके पर भी बैंक बंद रहेंगे।

इन राज्यों के बैंक बंद रहेंगे
कार्तिक पूर्णिमा को गुरु नानक जयंती पर्व मनाया जाता है। ऐसे में कई राज्यों में बैंक हॉलिडे बंद रहेंगे। भारतीय रिजर्व बैंक द्वारा जारी बैंक हॉलिडे लिस्ट के अनुसार 27 नवंबर 2023 को अगरतला, आइजोल, बेलापुर, भोपाल, भुवनेश्वर, चंडीगढ़, देहरादून, हैदराबाद, ईटानगर, जयपुर, जम्मू, कानपुर, कोहिमा, लखनऊ, कोलकाता, मुंबई, नागपुर, नई दिल्ली, रायपुर, रांची, शिमला और श्रीनगर में बैंक बंद रहेंगे।

30 नवंबर को भी बैंक रहेंगे बंद
30 नवंबर, 2023 को कनकदास जयंती और तेलंगाना के बैंक बंद रहेंगे। इसके अलावा विधानसभा चुनाव की वजह से बेंगलुरु और हैदराबाद (तेलंगाना) के बैंकों की भी छुट्टी रहेगी। अगर आपको बैंक से जुड़े जरूरी काम के लिए बैंक जाने वाले हैं तो आपको एक बार राज्य के हिसाब से अपने बैंक हॉलिडे लिस्ट को जरूर चेक करना चाहिए। अगर आप ऐसा नहीं करते हैं तो आपको परेशानी का सामना करना पड़ सकता है।

यह सर्विस रहेगी चालू
बैंक हॉलिडे के दिन ग्राहक नेट बैंकिंग और एटीएम की सुविधा का लाभ उठा सकते हैं। इसके अलावा मोबाइल बैंकिंग (Mobile Banking) या यूपीआई (UPI) का भी इस्तेमाल किया जा सकता है।