इंदौर ।  जिले की सात विधानसभा क्षेत्रों के कुछ मतदान केंद्रों की मतदाता सूची से करीब 800 परिवारों के नाम गायब हैं। इनमें विधानसभा क्षेत्र इंदौर एक, दो, तीन, चार, पांच, राऊ और देपालपुर शामिल हैं। यह वे परिवार हैं जो नगर निकायों के सारे टैक्स जमा कर रहे हैं। इसके बावजूद इनके नाम मतदाता सूची से हटा दिए गए हैं। इससे जिला निर्वाचन कार्यालय द्वारा घर-घर जाकर मतदाता सूची की जांच कराने और मतदाता सूची के शुद्धीकरण के अभियान पर सवाल खड़े हो गए हैं। माना जा रहा है कि बीएलओ के लिए अपात्र कर्मचारियों को जिम्मेदारी देने से यह गड़बड़ी हुई है। कांग्रेस ने इस मामले में कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी इलैया राजा टी को प्रमाण सहित शिकायत की है। कांग्रेस पदाधिकारी चंद्रशेखर शर्मा, महेंद्र परमार, मतदाता-सूची कार्य के इंदौर के प्रभारी दिलीप कौशल, रवि गुरनानी और दीपक जोशी पिंटू के नेतृत्व में प्रतिनिधिमंडल ने कलेक्टर के सामने सारे साक्ष्य प्रस्तुत किए। कांग्रेस नेताओं ने मतदाता-सूची से गायब हुए इन परिवारों के संबंध में नगर निगम के सैकड़ों संपत्तिकर खातों का विवरण भी सौंपा है। इनमें जो पते लिखे गए हैं, वे मतदाता-सूची में नहीं हैं। कलेक्टर ने आश्वासन दिया है कि वे मामले की जांच कराएंगे।

रेंडम जांच में ही निकले कई मामले

- सात विधानसभा क्षेत्रों के कुछ मतदान केंद्रों की रेंडम जांच में ही कई मामले ऐसे निकले जिनमें परिवारों के नाम गायब मिले हैं।

-विधानसभा क्षेत्र इंदौर-एक की स्कीम नंबर 51 कालोनी वाले भाग में 98 से अधिक मकानों के मतदाता सूची में नहीं हैं। इसी विधानसभा के भाग 169 की कालोनी पल्हर नगर एवं ओम कुटी के बीच मतदाता-सूची से 147 से अधिक मकान गायब हैं।

- विधानसभा क्षेत्र इंदौर-दो के भाग 48 में काशीपुरी और गायत्री नगर क्षेत्र की मतदाता-सूची के कुल 430 भवनों की सूची में मध्य के 95 से अधिक भवन नहीं हैं। लवकुश आवास विहार सेक्टर-ई, सीएम सेक्टर-2 आदि रहवासी क्षेत्र के कुल 58 से अधिक मकान गायब हैं।

- विधानसभा क्षेत्र इंदौर-तीन में कृष्णपुरा, तिलकपथ मेन रोड करीब 275 से अधिक मकान सूची से गायब हैं। इसी विधानसभा के बलाई मोहल्ला, चंद्रभागा क्षेत्र की मतदाता सूची से 280 से अधिक मकान गायब हैं। विधानसभा इंदौर- चार में जंगमपुरा, चौथमल कालोनी, साउथ राज मोहल्ला, द्वारकापुरी और इंदौर-पांच में संजय गांधी नगर, सेठी संबंध नगर, छोटी खजरानी, प्रकाशचंद सेठी नगर से भी कई परिवारों के नाम गायब हैं।

- देपालपुर के काई गांव की मतदाता-सूची में करीब 104 मकानों के मतदाता सूची में दर्ज ही नहीं हैं। इसी तरह ग्राम अंबालिया की मतदाता-सूची में से बीच के 103 मकान गायब हैं।