बजरंग दल-विहिप का प्रदर्शन: सुप्रीम कोर्ट बोला- हेट स्पीच ना दी जाए, 
संवेदनशील इलाकों की वीडियो रिकॉर्डिंग हो


नूंह । हरियाणा के नूंह (मेवात) में विश्व हिंदू परिषद की ब्रज मंडल यात्रा के दौरान हुई हिंसा में अब तक 6 लोगों की मौत गई है। इनमें 2 होमगार्ड, नूंह के भादस गांव का शक्ति, पानीपत का अभिषेक, गुरुग्राम के इमाम और एक अज्ञात शामिल है। नूंह में सोमवार को भडक़ी हिंसा के दो दिन बाद भी कफ्र्यू जारी है। गुरुग्राम, पलवल जिले में तनाव है। गुरुग्राम पुलिस ने कहा कि छोटे-छोटे ग्रुप हिंसा फैलाने का काम कर रहे हैं।
नूंह की हिंसा के विरोध में बजरंग दल और विश्व हिंदू परिषद ने दिल्ली-एनसीआर के 23 इलाकों में रैलियां करने का ऐलान किया। कई इलाकों में प्रदर्शन जारी है। इन्हें रोकने के लिए सुप्रीम कोर्ट में याचिका दायर की गई। अदालत ने सुनवाई करते हुए अधिकारियों को आदेश दिया कि रैलियों के दौरान हेट स्पीच या हिंसा न होने दें। संवेदनशील इलाकों में सीसीटीवी कैमरे लगाएं और उनके फुटेज सुरक्षित रखें। जरूरी लगने पर अतिरिक्त पुलिस या पैरामिलिट्री फोर्स तैनात करें।

नूंह में 26 एफआईआर दर्ज, 116 लोग गिरफ्तार
नूंह हिंसा में अब तक 26 एफआईआर दर्ज हुई हैं और 116 लोगों को गिरफ्तार किया गया है। गुरुग्राम में 15 एफआईआर दर्ज की गई हैं और 8 लोगों को गिरफ्तार किया गया है। हरियाणा के डीसीपी पीके अग्रवाल ने कहा कि मोनू मानेसर के वीडियो समेत हिंसा से जुड़े हर तथ्य की जांच होगी। इसके लिए एसआईटी बना दी गई हैं और हर टीम को 7 से 8 केस जांच के लिए दिए जाएंगे।

पुलिस की 30 और सेंट्रल फोर्स की 20 कंपनियां तैनात
हरियाणा में पुलिस की 30 कंपनियां और केंद्रीय सुरक्षा बलों की 20 कंपनियों को तैनात किया गया है। सेंट्रल फोर्स की गुरुग्राम में 2 और नूंह में 14 कंपनियां लगाई गई हैं। दिल्ली और राजस्थान के भरतपुर में भी अलर्ट जारी किया गया है। भरतपुर की 4 तहसीलों में इंटरनेट बंद किया गया है।