बेंगलुरु । गर्मी के आने की आहट से पहले बेंगलुरु में जल संकट से लोग और कांग्रेस सरकार के नेता परेशान हैं। इस बीच कर्नाटक सरकार ने अहम फैसला लिया है, इसके तहत कारों की धुलाई, बागवानी, निर्माण और रखरखाव सहित विभिन्न उद्देश्यों के लिए पीने के पानी के उपयोग पर बैन लगाया गया है।  
कर्नाटक जल आपूर्ति और सीवरेज बोर्ड ने फैसले का उल्लंघन करने पर 5,000 का जुर्माना लगाने की बात कही है। बताया जा रहा है कि साल 2023 में बारिश की कमी के कारण पूरा कर्नाटक, खासकर बेंगलुरु हाल के वर्षों में जल संकट की सबसे खराब स्थिति का सामना करता नजर आ रहा है। 
इधर, भारत मौसम विज्ञान विभाग ने कम बारिश के लिए अल नीनो प्रभाव को जिम्मेदार ठहराया है। हालात इतने खराब हो चुके हैं कि बेंगलुरु के कुमारकृपा रोड स्थित कर्नाटक के मुख्यमंत्री सिद्धरमैया के कार्यालय-सह-आवास के अंदर पानी के टैंकर दिखाई दिए हैं। इससे सजह ही अंदाजा लगाया जा सकता है कि राजधानी के लोग किस स्थिति से गुजर रहे हैं। अभी गर्मी की शुरूआत भी ठीक से नहीं हुई है और पानी की कमी से लोग त्रस्त हैं। 
बताया जा रहा हैं कि कई कोचिंग सेंटर ने अपने छात्रों से ‘आपात’ स्थिति के कारण एक सप्ताह के लिए ऑनलाइन क्लास लेने की बात कही है। यही नहीं एक स्कूल को भी बंद करने का फैसला लिया गया है और ऑनलाइन क्लास लेने का निर्देश दिया गया है। बेंगलुरु में जल संकट काफी हद तक गहरा गया है। हालात हैं कि लोग शॉपिंग मॉल घुमने-फिरने नहीं, बल्कि टॉयलेट यूज करने के लिए जा रहे हैं। जी हां, इंटरनेट यूजर्स ने सोशल मीडिया पर पोस्ट करके खुद इसकी जानकारी दी हैं। लोगों ने पानी की समस्या को लेकर अपने गुस्से का इजहार किया है। साथ ही चिंता जाहिर की है कि आखिर इसका समाधान कैसे निकलेगा या फिर अभी कई दिनों तक उन्हें इसतरह गुजारा करना होगा। 2023 में बारिश की कमी के कारण पूरा कर्नाटक, विशेष रूप से बेंगलुरु हाल के वर्षों में जल संकट की सबसे खराब स्थिति का सामना कर रहा है। 
जल संकट को लेकर पोस्ट सोशल मीडिया पर खूब वायरल हो रहे है। टॉयलेट में फ्लश करने तक के लिए पानी नहीं है, जिससे कई जगहों पर दुर्गंध फैली हुई है। हालात इतने खराब हैं कि लोग शौच करने के लिए मॉल में जा रहे हैं और वहां भी कतारें लगी हुई हैं। एक यूजर ने कहा, अभी गर्मी शुरू ही हुई है और बेंगलुरु में पानी की कमी होने लगी। इसके बाद आप मुफ्त बसों या मुफ्त बिजली को लेकर मत सोचिए। कुछ लोगों ने जल संकट की निरंतरता जारी रहने पर चिंता जाहिर कर कहा कि बेंगलुरु का विकास मॉडल कहीं फेल न हो जाए। एक यूजर ने लिखा, बेंगलुरु में पानी की कमी और बढ़ने वाली है। इसलिए मैं 2 छोटे फ्लैट लेना चाहता हूं जिसमें एक मेट्रो शहर में और दूसरा छोटे शहर में हो।