वैश्विक वैकल्पिक परिसंपत्ति प्रबंधक ब्रुकफील्ड एसेट मैनेजमेंट ने रिलायंस इंडस्ट्रीज के साथ एमओयू साइन किया है। एमओयू का उद्देश्य ऑस्ट्रेलिया में नवीकरणीय ऊर्जा और डीकार्बोनाइजेशन उपकरण के निर्माण के अवसरों का पता लगाना, देश के ऊर्जा परिवर्तन को बढ़ावा देना और सतत विकास को बढ़ावा देना है।

MoU निभाएगा ये महत्वपूर्ण भूमिका

ब्रुकफील्ड और रिलायंस इंडस्ट्रीज के बीच ये एमओयू फोटोवोल्टिक मॉड्यूल, लंबी अवधि की बैटरी भंडारण और पवन ऊर्जा घटकों सहित स्वच्छ ऊर्जा उपकरणों के स्थानीय उत्पादन को सक्षम करके इस ट्रांजीशन को तेज करने और जोखिम को कम करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा। एमओयू की शर्तों के तहत, ब्रुकफील्ड और रिलायंस इंडस्ट्रीज ऑस्ट्रेलिया के भीतर नवीकरणीय ऊर्जा क्षेत्र में प्रत्यक्ष पूंजी निवेश और कौशल, ज्ञान और विशेषज्ञता के विकास पर सहयोग करेंगे। ये परिचालन नवीकरणीय ऊर्जा परियोजनाओं के निर्माण के लिए आवश्यक उपकरणों के उत्पादन और संयोजन पर ध्यान केंद्रित करेंगे, जो ओरिजिन एनर्जी मार्केट सहित सभी बाजार खिलाड़ियों की जरूरतों को पूरा करेंगे।

क्या है इस एमओयू का प्राथमिक उद्देश्य?

एमओयू का प्राथमिक उद्देश्य ऑस्ट्रेलिया में 14 गीगावॉट तक नई, बड़े पैमाने पर उत्पादन और भंडारण क्षमता विकसित करने के लिए आवश्यक स्वच्छ ऊर्जा उपकरणों की निरंतर और पर्याप्त आपूर्ति सुनिश्चित करना है।

ब्रुकफील्ड एसेट मैनेजमेंट कंपनी को जानिए

ब्रुकफील्ड एसेट मैनेजमेंट एक अग्रणी वैश्विक वैकल्पिक परिसंपत्ति प्रबंधक है, जिसके पास नवीकरणीय ऊर्जा, बुनियादी ढांचे, रियल एस्टेट, निजी इक्विटी, क्रेडिट और अन्य क्षेत्रों में प्रबंधन के तहत लगभग 825 बिलियन अमरीकी डालर की संपत्ति है। कंपनी लंबी अवधि के लिए ग्राहक पूंजी निवेश पर ध्यान केंद्रित कर रही है, जिसमें वास्तविक संपत्ति और आवश्यक सेवा व्यवसायों पर जोर दिया जाता है जो वैश्विक अर्थव्यवस्था की रीढ़ हैं।

रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड को जानिए

रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड भारत की सबसे बड़ी निजी क्षेत्र की कंपनी है, जिसका कंसोलिडेट रेवेन्यू 976,524 करोड़ रुपये (118.8 बिलियन अमेरिकी डॉलर) और 31 मार्च, 2023 को समाप्त वर्ष के लिए नेट प्रॉफिट 74,088 करोड़ रुपये (9.0 बिलियन अमेरिकी डॉलर) है। कंपनी की विभिन्न गतिविधियां हाइड्रोकार्बन अन्वेषण और उत्पादन, पेट्रोलियम शोधन और विपणन, पेट्रोकेमिकल्स, उन्नत सामग्री और कंपोजिट, नवीकरणीय (सौर और हाइड्रोजन), खुदरा और डिजिटल सेवाओं तक फैली हुई हैं।