Reliance: कतर का सॉवरेन वेल्थ फंड कतर इन्वेस्टमेंट अथॉरिटी (क्यूआईए) कथित तौर पर मुकेश अंबानी के नेतृत्व वाली रिलायंस इंडस्ट्रीज की खुदरा इकाई रिलायंस रिटेल वेंचर्स में हिस्सेदारी खरीदने के लिए बातचीत कर रहा है। यह जानकारी ऐसे समय में सामने आई है जब खाड़ी देशों के फंड भारतीय बाजार में अपनी भागीदारी बढ़ाने को गति देने की कोशिश कर रहे हैं।

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार क्यूआईए रिलायंस रिटेल वेंचर्स में माइनॉरिटी स्टेक खरीदने पर विचार कर रहा है। सूत्रों के हवाले से रिपोर्ट में कहा गया है कि यह निवेश कम से कम एक अरब डॉलर का हो सकता है, जो 100 अरब डॉलर की वैल्यू वाली कंपनी में एक प्रतिशत हिस्सेदारी के बराबर होगा। रिपोर्ट में कहा गया है कि समझौते को अभी अंतिम रूप दिया जाना बाकी है, इसके अनुसार कतर के फंड ने अभी तक सौदे को मंजूरी नहीं दी है।

रिलायंस रिटेल लग्जरी फैशन से लेकर ग्रॉसरी तक अपने कंज्यूमर बिजनेस का विस्तार कर रही है। रिलायंस अपने रिटेल कारोबार के विस्तार पर भारी खर्च कर रहा है और उसका नेतृत्व मुकेश अंबानी की बेटी ईशा अंबानी कर रही हैं। रिलायंस रिटेल ने अपना विस्तार करने के लिए बीते महीनों में कई ब्रांडों का अधिग्रहण किया है।

रिलायंस रिटेल ने 2020 में सऊदी अरब के पब्लिक इन्वेस्टमेंट फंड से 1.3 प्रतिशत की हिस्सेदारी के लिए 2.04 अरब डॉलर का निवेश हासिल किया था। रिपोर्ट के अनुसार उस समय कंपनी का मूल्यांकन 62.4 अरब डॉलर था। केकेआर और अबू धाबी के दो सॉवरेन इन्वेस्टमेंट फंड भी कंपनी के शेयरधारकों में शामिल हैं।