सीएम हेल्पलाइन की शिकायतों के निराकरण की कलेक्टर ने की समीक्षा
नरसिंहपुर . कलेक्टर सुश्री ऋजु बाफना ने सोमवार को समय सीमा की बैठक में सीएम हेल्पलाइन, उच्च न्यायालय में प्रचलित प्रकरण, समाधान ऑनलाइन, आयुष्मान कार्ड, नल- जल योजना, जाति प्रमाण पत्र, स्कूल एवं आंगनबाड़ी केन्द्र निरीक्षण, सड़क मार्ग सुधार आदि की विस्तृत समीक्षा की। उन्होंने सीएम हेल्पलाइन की शिकायतों के निराकरण की विभागवार समीक्षा की। उन्होंने लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग द्वारा सीएम हेल्पलाइन में संतुष्टिपूर्वक जवाब दर्ज नहीं करने पर कनिष्ठ अभियंता को कारण बताओ नोटिस जारी करने के निर्देश दिये।
कलेक्टर सुश्री बाफना ने हिदायत देते हुए कहा कि अधिकारी शिकायत का निराकरण दर्ज करना सुनिश्चित करें। अंत्येष्टि सहायता राशि के प्रकरण किसी भी स्थिति में लंबित नहीं रहे। अधिकारी फील्ड भ्रमण के दौरान ट्रांसफार्मर की क्यूआर कोडिंग का भी अवलोकन करेंगे। पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग की समीक्षा के दौरान जनपद पंचायत सीईओ करेली एवं चीचली द्वारा सीएम हेल्पलाइन में संतुष्टिजनक कार्य नहीं करने पर अगली बैठक तक विभागीय रैंकिंग में सुधार लाने के निर्देश दिये। लोक सेवा गारंटी अंतर्गत समय सीमा में बाह्य आवेदन लंबित होने पर पदाभिहित अधिकारी पर जुर्माना लगाने के निर्देश कलेक्टर सुश्री बाफना ने बैठक में दिये। लोक सेवा गारंटी के एक आवेदन के समय सीमा बाह्य होने पर उन्होंने बीआरसी चांवरपाठा पर 250 रुपये का जुर्माना लगाने के निर्देश दिये। मतदाता सूची के शतप्रतिशत शुद्धिकरण कार्य के लिए उन्होंने वोटर कार्ड दुरूस्ती के लिए विशेष कैम्प आयोजित करने कहा। धान उपार्जन की समीक्षा करते हुए उन्होंने ई- केवायसी एवं मोबाइल सीडिंग रिपोर्ट की भी जानकारी ली। जाति प्रमाण पत्र बनाने के कार्य को शीघ्रता से पूर्ण करने हेतु सभी अनुविभागीय राजस्व अधिकारियों को निर्देशित किया।
बैठक में मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत डॉ. सौरभ संजय सोनवणे, अपर कलेक्टर श्री दीपक कुमार वैद्य और अन्य अधिकारी मौजूद थे।