नरसिंहपुर. राज्य शासन के उच्च शिक्षा विभाग के आदेशानुसार सुशासन सप्ताह पर स्वामी विवेकानंद शासकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय- पीजी कॉलेज नरसिंहपुर में कैरियर मार्गदर्शन योजना के तत्वावधान में युवाओं को स्थानीय स्तर पर रोजगार प्रदान करने के उद्देश्य से जिला स्तरीय एक दिवसीय रोजगार मेले का आयोजन किया गया। मेले का शुभारंभ कलेक्टर सुश्री ऋजु बाफना, विशिष्ट अतिथि श्री सुनील कोठारी व अन्य अतिथियों ने दीप प्रज्जवलित कर किया।

      कलेक्टर सुश्री बाफना ने कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि विद्यार्थी अपनी रूचि पहचान कर फील्ड का चयन करें। इसके लिए कैरियर काउंसलिंग बेहतर माध्यम है। विद्यार्थियों के लिए कई क्षेत्र में शिक्षक, इंजीनियर, डॉक्टर, प्रोफेसर, वैज्ञानिक आदि के रूप में अनंत संभावनायें हैं। उन्होंने बताया कि जब वे 10 वीं कक्षा में थी, तब उन्हें अपनी रूचि का विषय ज्ञात था। इसलिए उन्होंने अर्थ शास्त्र में स्नातक एवं स्नातकोत्तर किया। विद्यार्थियों को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि वे खेलों में भी अपनी रूचि बढ़ायें। वर्तमान में नई तकनीकी का उपयोग करें। इंटरनेट के माध्यम से कई रोचक जानकारी सहजता से प्राप्त कर सकते हैं। अब संसाधन अथाह है। मोबाइल का उपयोग विवेकपूर्ण तरीके से करें। विभिन्न विश्वविद्यालयों की साहित्यिक सामग्री एवं अध्ययन सामग्री ऑनलाइन देख सकते हैं। अंग्रेजी भाषा में स्वयं को सशक्त करें। अपने आसपास स्थापित उद्यमों में जाकर उद्यमियों से उनके अनुभव प्राप्त करें।

      कलेक्टर सुश्री बाफना ने कहा कि विद्यार्थी जीवन का यह समय अमूल्य है। इसे व्यर्थ करना ठीक नहीं है। विद्यार्थी अपनी दिनचर्या बनायें, शारीरिक एवं मानसिक रूप से स्वस्थ रहें, इसके लिए अपनी दिनचर्या में योग को अवश्य शामिल करें। अपनी कमियों को पहचाने और उन्हें दूर कर बेहतर इंसान बनें। विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं की दौड़ आपको ही पूरी करनी है। गुरूजन एवं शिक्षण संस्थान आपको सही दिशा देने का प्रयास करते हैं। सफल हो जाने के बाद परिवार, शिक्षकगण स्वयं को गौरवांवित महसूस करते हैं।

      श्री सुनील कोठारी व श्री अखिलेश खरे ने भी अपने विचार व्यक्त किये। नोडल अधिकारी श्री अजीत कुमार राय ने स्वामी विवेकानंद कॅरियर मार्गदर्शन योजना एवं रोजगार मेला के उद्देश्य और इसकी उपयोगिता के बारे में बताया।

न्यूज़ सोर्स : ANJALI PATEL