Monday, 17 June 2019, 5:14 PM

धर्म एवं ज्योतिष

सोमवार : राशि अनुसार सदाशिव पर चढ़ाएं खास सामग्री, पाएं खुशियां मनचाही

Updated on 17 June, 2019, 6:30
प्रति सोमवार भगवान शिव का अभिषेक करने से इच्छित वस्तु सुगमता से ही मिल जाती है। सोमवार को किए अभिषेक से जातकों की कुंडली में कष्ट देने वाले ग्रह भी शुभ फल प्रदान करते हैं। भगवान शिव को प्रसन्न करने के लिए प्रत्येक राशि के जातकों के लिए विधि बताई... आगे पढ़े

ब्लू टोपाज यानी नीला पुखराज, एक अनूठा खूबसूरत रत्न, खोलता है प्यार और अवसरों के द्वार

Updated on 17 June, 2019, 6:15
नीला पुखराज एक ऐसा कठोर और खूबसूरत पत्थर है जो कि कई आकर्षक रंगों में उपलब्ध होता है। इसे पॉलिश करने के बाद आभूषण बनाने में इसका इस्तेमाल किया जाता है। वैसे तो पुखराज का रंग हल्का नीला होता है, लेकिन कहीं-कहीं पर ये गाढ़े नीले रंग में भी पाया... आगे पढ़े

श्री गणेश के 7 अत्यंत दुर्लभ मंत्र, धन की कामना के लिए किया जाता है इनका जाप

Updated on 17 June, 2019, 6:00
हर देवी-देवता धन का आशीष प्रदान करते हैं लेकिन इसके लिए उनके मंत्र भी विशेष होते हैं। हम आपके लिए लाए हैं भगवान श्री गणेश के 7 अत्यंत दुर्लभ धनप्राप्ति मंत्र... अपार धन-संपदा की अभिलाषा हो तो भगवान गणेश का इन विशेष मंत्रों से अभिषेक किया जाना चाहिए। प्रस्तुत है भगवान... आगे पढ़े

राशिफल: कैसा रहेगा आपका आज का दिन (17 जून 2019)

Updated on 17 June, 2019, 0:00
मेष राशि :- हर्ष, यात्रा, राजसुख, सफलता, हानि, गृह कलह, मानसिक अशांति होगी। वृष राशि :- विरोध, व्यय, कष्ट, अशांति रहेगी, लेखन कार्य में सफलता मिलेगी। मिथुन राशि :- व्यापार में अतिलाभ, यात्रा, विवाह, उद्योग-व्यापार की स्थिति में कमी होगी। कर्क राशि :- शरीर मध्यम, भूमि व राजभय, सफलता का दिन, हर्ष, समय... आगे पढ़े

वट सावित्री पूर्णिमा व्रत : जानिए महत्व, पूजा विधि और सुनें कथा

Updated on 16 June, 2019, 6:30
हिन्दू धर्म में वट वृक्ष का खास महत्व है। वट वृक्ष यानी बरगद के पेड़ की पूरे भारत में पूजा की जाती है। वट वृक्ष की पूजा करने वाली महिलाओं का सुहाग अजर-अमर रहता है और उन्हें संतान सुख प्राप्त होता है। वट वृक्ष की शाखाओं और लटों को सावित्री... आगे पढ़े

क्या आप भी देखते हैं सुबह के समय ये 10 शुभ संकेत तो जीवन होगा मंगलमयी

Updated on 16 June, 2019, 6:15
प्रात: काल में हमारा मस्तिष्क बहुत ही संवेदनशील होता है। ऐसे में यदि वह सकारात्मक बातें ग्रहण करता है, तो जीवन में सकारात्मक घटनाएं ही घटती हैं, अत: हमारी सुबह यदि शुभ दर्शन और शुभ कार्यों के साथ शुरू होगी तो संपूर्ण दिन भी शुभ ही होगा। आइए जानें 10... आगे पढ़े

अमरनाथ गुफा में शुकदेव और पवित्र कबूतर की पौराणिक कथा

Updated on 16 June, 2019, 6:00
अमरनाथ की इस पवित्र गुफा में भगवान शंकर ने भगवती पार्वती को मोक्ष का मार्ग दिखाया था। इस तत्वज्ञान को 'अमरकथा' के नाम से जाना जाता है इसीलिए इस स्थान का नाम 'अमरनाथ' पड़ा। यह कथा भगवती पार्वती तथा भगवान शंकर के बीच हुआ संवाद है। यह उसी तरह है... आगे पढ़े

राशिफल: कैसा रहेगा आपका आज का दिन (16 जून 2019)

Updated on 16 June, 2019, 0:00
मेष राशि :- किसी शुभ समाचार के मिलने का योग है, व्यवसायिक स्थिति ठीक होगी। वृष राशि :- मनोवृत्ति संवेदनशील रहेगी, कार्यगति अनुकूल, चिन्ता कम अवश्य होगी। मिथुन राशि :- किसी प्रलोभन से हानि, मनोवृत्ति संवेदनशील रहेगी तथा कार्यगति उत्तम हो। कर्क राशि :- अनायास यात्रा में उद्विघ्नता, स्त्री वर्ग से कुछ वाद-विवाद,... आगे पढ़े

बाबा अमरनाथ यात्रा की 5 खास बातें, बहुत जरूरी है जानना

Updated on 15 June, 2019, 6:30
अमरनाथ की गुफा श्रीनगर से करीब 145 किलोमीटर की दूरी हिमालय पर्वत श्रेणियों में स्थित है। समुद्र तल से 3,978 मीटर की ऊंचाई पर स्थित यह गुफा 150 फीट ऊंची और करीब 90 फीट लंबी है। अमरनाथ यात्रा पर जाने के लिए 2 रास्ते हैं- एक पहलगाम होकर जाता है... आगे पढ़े

भगवान श्रीकृष्ण का यह 1 मंत्र आश्चर्यजनक रूप से प्रभावशाली है

Updated on 15 June, 2019, 6:15
श्रीकृष्ण की आराधना करने वालों के सब क्लेश दूर हो जाते हैं। दुख-दरिद्रता से उद्धार होता है। जिन परिवारों में कलह-क्लेश के कारण अशांति का वातावरण हो, वहां घर के लोग इस मंत्र का अधिकाधिक जप करें : श्रीकृष्णाय वासुदेवाय हरये परमात्मने। प्रणत क्लेशनाशाय गोविन्दाय नमो नम:॥ इस मंत्र का नित्य जप... आगे पढ़े

सिर्फ 5 बातें ऐसी हैं, जो आपने मान लीं तो कोई नहीं रोक सकेगा आपको करोड़पति होने से

Updated on 15 June, 2019, 6:00
व्यक्ति धनवान बनता है या तो अपने भाग्य के बल पर या कर्म के बल पर, लेकिन कभी-कभी यह दोनों ही बल समाप्त हो जाते हैं तो कहते हैं निर्बल के बल राम या धर्म के करो कोई उपाय। धन प्राप्ति के लिए कुछ लोग लक्ष्मी माता का पूजन करते... आगे पढ़े

राशिफल: कैसा रहेगा आपका आज का दिन (15 जून 2019)

Updated on 15 June, 2019, 0:00
मेष राशि :- यात्रा, भय, कष्ट, व्यापार बाधा, शुभ समाचार, प्रसन्नता का योग बनेगा। वृष राशि :- शत्रु भय, रोग, स्वजन सुख, लाभदायक जीवन, सुख, मन असमंजस में होगा। मिथुन राशि :- वाहन भय, मातृ-पितृ कष्ट, हानि, व्यर्थ अनाप-सनाप खर्च से परेशानी होगी। कर्क राशि :- सफलता, उन्नति, शुभ कार्य, विवाह, उद्योग-व्यापार में... आगे पढ़े

परिवार की रक्षा करने में तुलसी बहुत शक्तिशाली है, तुलसी के ये उपाय हमेशा आजमाएं

Updated on 14 June, 2019, 6:30
हर घर के बाहर तुलसी का पौधा होना अनिवार्य है। इतना ही नहीं, बल्कि जो व्यक्ति प्रतिदिन तुलसी का सेवन करता है, उसका शरीर अनेक चंद्रायण व्रतों के फल के समान पवित्रता प्राप्त कर लेता है। जल में तुलसीदल (पत्ते) डालकर स्नान करना तीर्थों में स्नान कर पवित्र होने जैसा है... आगे पढ़े

तीर्थ यात्रा का शुभ फल कैसे मिलेगा, इसे पढ़कर आंखें खुल जाएगी आपकी

Updated on 14 June, 2019, 6:15
तीर्थ यात्रा का मुख्य उद्देश्य होता है पुण्य फल कमाना। लेकिन कुछ पौराणिक तथ्य बताते हैं कि तीर्थ यात्रा का फल किसे मिलता है और किसे नहीं... जानिए तीर्थ यात्रा के बारे में 5 महत्वपूर्ण तथ्य... 1. तीर्थ क्षेत्र में जाने पर मनुष्य को स्नान, दान, जप आदि करना चाहिए, अन्यथा वह... आगे पढ़े

शुक्र ग्रह के शुभ फल पाना है तो शुक्रवार के दिन आजमाएं ये 5 सरलतम उपाय

Updated on 14 June, 2019, 6:00
शुक्र देव अथवा शुक्र ग्रह 'शुक्रवार' के स्वामी हैं। शुक्र ग्रह की प्रकृति राजसी हैं और धन, खुशी और प्रजनन का प्रतिनिधित्व करते हैं।  अगर आपको शुक्र के शुभ फल पाना है तो शुक्रवार के दिन यह उपाय अवश्य करना चाहिए। आइए जानें... * सुबह उठते ही मां लक्ष्मी को नमन कर... आगे पढ़े

राशिफल: कैसा रहेगा आपका आज का दिन (14 जून 2019)

Updated on 14 June, 2019, 0:00
मेष राशि :- दैनिक व्यवसाय, गति में सुधार तथा योजनाएं फलीभूत होंगी। वृष राशि :- दैनिक कार्यक्षमता में वृद्धि, सफलता एवं प्रभुत्व के योग अवश्य ही बनेंगे। मिथुन राशि :- आर्थिक योजना पूर्ण होवे, कार्य क्षमता में वृद्धि, इष्ट मित्रों से सुख सहयोग मिले। कर्क राशि :- व्यवसाय अनुकूल, चिन्ताएं कम होंगी, इष्ट... आगे पढ़े

केदारनाथ के दर्शन का पुण्य मिलता है यहां 

Updated on 13 June, 2019, 7:00
भागवान शिव के वैसे तो कई मंदिर हैं पर जोतिबा कोल्हापुर के उत्तर में पहाड़ों से घिरा एक खूबसूरत मंदिर अलग तरह का है। इस मंदिर की मान्यता स्थानीय लोगों में ज्योतिर्लिंग के समान है। लोग इसे केदारलिंगम कहते हैं। इसके दर्शन से केदारनाथ के दर्शन का पुण्य मिलता है।... आगे पढ़े

भगवान श्रीगणेश को इसलिए मिला है अहम स्थान 

Updated on 13 June, 2019, 6:45
भगवान श्रीगणेश समस्त वास्तु दोषों को दूर करते हैं। भगवान श्रीगणेश मंगलकारी देवता हैं। जहां श्रीगणेश का नित पूजन-अर्चन होता है, वहां रिद्धि-सिद्धि और शुभ-लाभ का वास होता है। घर के मुख्य द्वार पर भगवान श्रीगणेश की प्रतिमा या तस्वीर लगाने से घरवालों की दिनों दिन उन्नति होती है। आम,... आगे पढ़े

घर में मूर्तियां रखने से पहले जान लें ये नियम 

Updated on 13 June, 2019, 6:30
घर और मंदिर में फर्क होता है और जो लोग घर में ही मंदिर बना लेते हैं उनके लिए कई नियम मान्य होते हैं जैसे कहां बनाना चाहिए, घर का कौन सा कोना पवित्र है वगैराह-वगैराह, लेकिन घर में मूर्तियां रखने के भी कुछ नियम होते हैं। शास्त्रों के अनुसार... आगे पढ़े

चंद्र पर्वत का है जीवन में अहम स्थान

Updated on 13 June, 2019, 6:15
हमारे जीवन में हाथों की रेखाओं के साथ ही कई अन्य निशान भी होते हैं जिससे किसी के भी बारे में जाना जा सकता है। हाथ में चंद्र पर्वत बेहद महत्‍वपूर्ण और जीवन के बारे में बहुत कुछ बताने वाला होता है। यदि चंद्र पर्वत सामान्य विकसित हो तो जातक... आगे पढ़े

आसान से वास्तु उपायों से घर में आयेगी खुशहाली 

Updated on 13 June, 2019, 6:00
हम सभी चाहते हैं कि घर में शांतिपूर्ण वातावरण रहे। परिवार के सदस्यों को कोई स्वास्थ्य संबंधी परेशानी न हो। आर्थिक संकट भी नहीं रहे। अगर ऐसी परेशानियों से आप जूझ रहे हैं तो इसकी वजह घर में मौजूद वास्तु दोष हो सकते हैं। वास्तु दोष हमारी दैनिक दिनचर्या पर... आगे पढ़े

राशिफल: कैसा रहेगा आपका आज का दिन (13 जून 2019)

Updated on 13 June, 2019, 0:00
मेष राशि :- इष्ट मित्र सुख वर्धक होंगे, प्रयत्नशीलता तथा सफलता से लाभ होगा। वृष राशि :- समय पर सोचे कार्य बनेंगे, कार्य तत्परता से लाभ अवश्य ही होगा। मिथुन राशि :- मनोबल उत्साह वर्धक होगा, व्यवसायिक क्षमता में वृद्धि अवश्य होगी। कर्क राशि :- परिश्रम में सफलता सम्भव है, सोच-समझ कर कार्य... आगे पढ़े

देवी गंगा किसकी पुत्री और किसकी पत्नी थीं?

Updated on 12 June, 2019, 6:45
गंगा क्या है? नदी या देवी? सचमुच गंगा के बारे में जानना बहुत जरूरी है। नदी है तो फिर देवी कैसे और देवी है तो फिर नदी कैसे? दरअसल, भारत में प्रत्येक नदी को देवीतुल्य माना गया है, क्योंकि उसी से संपूर्ण भारत में अन्य-जल उत्पन्न होता है। वही है... आगे पढ़े

क्या हिन्दू धर्म में मांस खाना मना है?

Updated on 12 June, 2019, 6:30
हिन्दू धर्म में मांस खाना मना है या नहीं है इस संबंध में कई लोगों के मन में भ्रम है। शाकाहारी भोजन को हिन्दू धर्म में उत्तम माना है किले मांस खाने को लेकर कोई सख्त अनुदेश नहीं दिया गया है। आओ जानते हैं इस संबंध में महत्वपूर्ण जानकारी। वेदों के... आगे पढ़े

गंगा दशहरा पर पढ़ें मां गंगा की पवित्र आरती

Updated on 12 June, 2019, 6:15
जय गंगा मैया मां जय सुरसरी मैया। भवबारिधि उद्धारिणी अतिहि सुदृढ़ नैया।। हरी पद पदम प्रसूता विमल वारिधारा। ब्रम्हदेव भागीरथी शुचि पुण्यगारा।। शंकर जता विहारिणी हारिणी त्रय तापा। सागर पुत्र गन तारिणी हारिणी सकल पापा।। गंगा-गंगा जो जन उच्चारते मुखसों। दूर देश में स्थित भी तुरंत तरन सुखसों।। मृत की अस्थि तनिक तुव जल धारा पावै। सो जन पावन... आगे पढ़े

गंगा दशहरा पर कर लीजिए मां गंगा को इस पावन आरती से प्रसन्न

Updated on 12 June, 2019, 6:00
मां गंगा की पवित्र आरती ॐ जय गंगे माता, श्री गंगे माता। जो नर तुमको ध्याता, मनवांछित फल पाता। ॐ जय गंगे माता... चन्द्र-सी ज्योत तुम्हारी जल निर्मल आता। शरण पड़े जो तेरी, सो नर तर जाता। ॐ जय गंगे माता... पुत्र सगर के तारे सब जग को ज्ञाता। कृपा दृष्टि तुम्हारी, त्रिभुवन सुख दाता। ॐ जय गंगे माता... एक... आगे पढ़े

राशिफल: कैसा रहेगा आपका आज का दिन (12 जून 2019)

Updated on 12 June, 2019, 0:00
मेष राशि :- स्वभाव में आकस्मिक परिवर्तन ही सफलता है, व्यवसाय में उन्नति होगी। वृष राशि :- कार्य में सफलता मिलेगी, मान-सम्मान की प्राप्ति होगी, शत्रु वर्ग का जोर होगा। मिथुन राशि :- यह सप्ताह उत्तम फलकारक है, अधिकारियों का पूर्ण सहयोग अवश्य मिलेगा। कर्क राशि :- नौकरी में व्यवधान हो सकता है,... आगे पढ़े

भगवान राम के जल समाधि लेने के बाद हनुमान जी का क्या हुआ?

Updated on 11 June, 2019, 6:45
भगवान राम का निजधाम प्रस्थान अश्विन पूर्णिमा के दिन मर्यादा पुरुषोत्तम राम ने अयोध्या से सटे फैजाबाद शहर के सरयू किनारे जल समाधि लेकर महाप्रयाण किया। श्रीराम ने सभी की उपस्थिति में ब्रह्म मुहूर्त में सरयू नदी की ओर प्रयाण किया। जब श्रीराम जल समाधि ले रहे थे तब उनके परिवार... आगे पढ़े

शत्रु की आधी शक्ति को खींचने वाले महाबली बाली का जब हनुमानजी से हुआ सामना