नरसिंहपुर. फोटो निर्वाचक नामावली के विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण- 2023 के अंतर्गत जिले में निर्वाचक नामावली का अंतिम प्रकाशन 5 जनवरी 2023 को किया गया। इस संबंध में कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी सुश्री ऋजु बाफना की अध्यक्षता में मान्यता प्राप्त राजनैतिक दलों की बैठक कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में गुरूवार को सम्पन्न हुई।
      बैठक में अपर कलेक्टर एवं उप जिला निर्वाचन अधिकारी श्री दीपक कुमार वैद्य, जिला अध्यक्ष इंडियन नेशनल कांग्रेस श्री मैथिलीशरण तिवारी, प्रतिनिधि भारतीय जनता पार्टी श्री अमितेन्द्र नारोलिया, प्रतिनिधि बहुजन समाज पार्टी एड. खेमचंद चौधरी मौजूद थे।
      बैठक में उप जिला निर्वाचन अधिकारी श्री वैद्य ने बताया कि मतदाता सूची के विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण- 2023 के अंतर्गत मतदाता सूची का प्रारूप प्रकाशन 9 नवम्बर 2022 को किया गया। उस समय जिले के विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र 118- गोटेगांव में 203679 मतदाता, 119- नरसिंहपुर में 219954 मतदाता, 120- तेंदूखेड़ा में 178559 मतदाता और 121- गाडरवारा में 196164 समेत जिले के इन चारों विधानसभा निर्वाचन क्षेत्रों में कुल 798356 मतदाता थे।
      5 जनवरी 2023 को मतदाता सूची के अंतिम प्रकाशन के दिन जिले के विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र 118- गोटेगांव में 209194 मतदाता, 119- नरसिंहपुर में 225578 मतदाता, 120- तेंदूखेड़ा में 182784 मतदाता और 121- गाडरवारा में 203800 समेत जिले के इन चारों विधानसभा निर्वाचन क्षेत्रों में कुल 821356 मतदाता हैं। इस तरह मतदाता सूची के प्रारूप प्रकाशन के बाद अब तक 23 हजार मतदाताओं की जिले में वृद्धि हुई है। मतदाता सूची के प्रारूप प्रकाशन के समय जिले में पुरूष मतदाता की तुलना में महिला मतदाताओं का अनुपात 919 था, जो अब अंतिम प्रकाशन के समय 929 हो गया है।
      बैठक में सभी राजनैतिक दलों के प्रतिनिधियों से मतदाता सूची को और शुद्ध करने और निर्वाचन संबंधी कार्यों के लिए सुझाव लिये गये। सुझाव के आधार पर बैठक में महत्वपूर्ण निर्णय लिये गये। सभी राजनैतिक दलों से अपेक्षा की गई कि वे जिले के चारों विधानसभा क्षेत्रों में मतदान केन्द्र भवनों, मतदान केन्द्र के किसी हिस्से में मतदाताओं की सुविधा की दृष्टि से परिवर्तन अपेक्षित समझते हों, तो उनके प्रस्ताव, परिवर्तन का स्पष्ट कारण सहित प्रस्तुत कर दें।
                बैठक में सभी निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण अधिकारियों को संबंधित मतदान केन्द्रों का निरीक्षण सुनिश्चित कराने के निर्देश दिये गये। इनमें मतदाताओं की सुविधा अनुसार परिवर्तन के प्रस्ताव देने के लिए कहा गया। मतदाता सूची के अंतिम प्रकाशन व वाचन का कार्य जिले के सभी चारों विधानसभा निर्वाचन क्षेत्रों के प्रत्येक मतदान केन्द्र पर किया जा रहा है। इस दौरान प्राप्त होने वाली त्रुटियों, एक से अधिक मतदान केन्द्रों की मतदाता सूची में अंकित मतदाताओं का चिन्हांकन कराने एवं अन्य आवश्यक सुधार के लिए निर्देशित किया गया। प्रत्येक मतदान केन्द्र की दीवार पर संबंधित बीएलओ का नाम, पदनाम, मोबाइल नम्बर अंकित करने के निर्देश बैठक में दिये गये, जिससे मतदाताओं को सुविधा हो सके।
      आगामी विधानसभा/ लोकसभा निर्वाचनों को दृष्टिगत रखते हुए सभी विधानसभा क्षेत्र के बीएलओ की अद्यतन सूची राजनैतिक दलों को प्रदान करने के निर्देश बैठक में दिये गये। बीएलओ की मतदान केन्द्र पर उपस्थिति का कैलेंडर तैयार कर इसकी जानकारी राजनैतिक दलों को देने के लिए भी निर्देशित किया गया।
      बैठक में सभी निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण अधिकारियों को अपने स्तर राजनैतिक दलों की बैठक बुलाकर मतदाता सूची संबंधी कार्यों की जानकारी देने के लिए निर्देशित किया गया। राजनैतिक दलों से अपेक्षा की गई कि वे विधानसभा क्षेत्र और विकासखंड स्तर के अपने पदाधिकारियों की जानकारी जिला निर्वाचन कार्यालय एवं एसडीएम कार्यालय में दें। मतदाता सूची में नाम जोड़ने, हटाने संशोधित करने, डुप्लीकेट मतदाता परिचय पत्र प्राप्त करने आदि के फार्मों की जानकारी राजनैतिक दलों को दी गई।
      बैठक में बताया गया कि भारत निर्वाचन आयोग के एनव्हीएसपी पोर्टल, वोटर पोर्टल, वोटर हेल्पलाइन एप का उपयोग कर मतदाता अपने मोबाइल से घर बैठे ऑनलाइन फार्म भर सकते हैं। मतदाता सूची में नाम जोड़ने, हटाने, संशोधित करने या अन्य प्रविष्टि से संबंधित कार्य मतदाताओं द्वारा घर बैठे ऑनलाइन ही किये जा सकते हैं, उन्हें कहीं भी आने- जाने या बीएलओ से सम्पर्क करने की आवश्यकता नहीं है।
      बैठक में निर्देशित किया कि पुरूष मतदाताओं की तुलना में महिला मतदाताओं की कम संख्या वाले मतदान केन्द्रों की सूची, जिले के ऐसे सभी विधानसभा निर्वाचन क्षेत्रों के मतदान केन्द्रों की सूची, जहां 18 से 19 वर्ष के मतदाता कम दर्ज हुए हैं, उनकी जानकारी राजनैतिक दलों को दी जाये, जिससे वे अपने स्तर पर छूटे हुए महिला मतदाताओं और 18 से 19 वर्ष तक के मतदाताओं के नाम मतदाता सूची में शामिल करने में अपना सहयोग दे सकें।

न्यूज़ सोर्स : ANJALI PATEL