नरसिंहपुर. प्रदेश के वन मंत्री एवं जिले के प्रभारी मंत्री डॉ. कुंवर विजय शाह ने मुख्यमंत्री जनसेवा अभियान के द्वितीय चरण का शुभारंभ जिले की जनपद पंचायत नरसिंहपुर की ग्राम पंचायत देवरीकलां में बुधवार को दीप प्रज्जवलन और पंडित दीनदयाल उपाध्याय के चित्र पर माल्यार्पण कर किया। यह अभियान जिले में 10 मई से 31 मई तक चलाया जायेगा। यहां आयोजित शिविर में डॉ. शाह ने ग्रामीणों से रूबरू चर्चा कर उनकी समस्याएं जानी। शिविर में मौके पर ही लोगों को शासन की योजनाओं का लाभ दिया गया।  इस दौरान पात्र हितग्राहियों के आवासीय भू- अधिकार पट्टे तैयार किये गये और दो जन्म- मृत्यु प्रमाण पत्र हितग्राहियों को प्रदान किये गये।
       शिविर में जनपद पंचायत सीईओ ने बताया गया कि मुख्यमंत्री जनसेवा अभियान के पहले चरण में ग्राम पंचायत देवरीकलां में प्राप्त सभी 1900 आवेदनों का निराकरण किया जा चुका है। इस दौरान पात्र हितग्राहियों को प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण, किसान क्रेडिट कार्ड, सामाजिक सुरक्षा पेंशन, जल जीवन मिशन आदि के अंतर्गत लाभांवित किया गया।
      इस अवसर पर राज्यसभा सांसद श्री कैलाश सोनी, कलेक्टर सुश्री ऋजु बाफना, डीएफओ श्री पीडी गेब्रियल, सीईओ जिला पंचायत सुश्री सुनीता खण्डायत, श्री अभिलाष मिश्रा, जिला एवं खण्ड स्तरीय अधिकारी और ग्रामीणजन मौजूद थे।
      इस मौके पर प्रभारी मंत्री डॉ. शाह ने कहा कि केंद्र एवं राज्य सरकार गरीबों की चिंता कर रही है। प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी एवं मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान की मंशा है कि सभी गरीब व्यक्तियों का अपना पक्का मकान हो। इस दिशा में तेजी से कार्य हो रहा है। जिनका पक्का आवास नहीं बना है, उसके लिये सर्वे किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि परिवार में सबकी सहमति से प्रधानमंत्री आवास के सर्वे में परिवार की महिला का नाम हो, इसे नवाचार के रूप में लें।
      इस दौरान प्रभारी मंत्री डॉ. शाह ने शिविर में गांव के निवासी श्री कृष्णकुमार से बात की। कृष्णकुमार ने बताया कि मैंने कक्षा 9वीं तक पढ़ाई की है। मेरे पिता की मृत्यु हो जाने पर संबल योजना के अंतर्गत दो लाख रूपये की राशि प्राप्त हुई है। हमारे पास एक एकड़ भूमि है, जिसमें खेती की जा रही है। प्रभारी मंत्री ने निर्देशित किया कि कृष्णकुमार के खेत के आधे हिस्से में मनरेगा के तहत तालाब बनवाकर मछली पालन के लिये लोन दिलाया जाये। प्रभारी मंत्री को अवगत कराया गया कि ग्राम पंचायत देवरीकलां में संबल योजना के तहत करीब 40 लाख रूपये की राशि हितग्राहियों को वितरित की जा चुकी है। डॉ. शाह ने शिविर में छात्राओं को स्व- सहायता समूहों की महिलाओं द्वारा तैयार की गई गणवेश भी वितरित की।

न्यूज़ सोर्स : ANJALI PATEL