नरसिंहपुर.  प्रदेशव्यापी स्व- सहायता समूह क्रेडिट आऊटरीच कार्यक्रम का आयोजन कलेक्टर सुश्री ऋजु बाफना, सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया के अंचलिक प्रमुख श्री तरसेम सिंह जीरा की मौजूदगी में शासकीय पीजी कॉलेज नरसिंहपुर में किया गया। इस प्रदेश स्तरीय कार्यक्रम में प्रदेश के 1180 महिला स्व- सहायता समूहों को 74 करोड़ रूपये वितरित किये गये। इसमें सागर क्षेत्र के 117 स्व- सहायता समूहों को 11 करोड़ 28 लाख रूपये और जिले के 95 स्व- सहायता समूहों को 7 करोड़ रूपये की राशि वितरित की गई। कार्यक्रम का आयोजन सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया और मप्र राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन के संयुक्त तत्वावधान में किया गया। इसमें स्व- सहायता समूहों को बैंक शाखाओं द्वारा बैंक लिं‍केज ऋण स्वीकृत कर वि‍तरित किया गया।

      कार्यक्रम में कलेक्टर सुश्री बाफना ने जिले के स्व- सहायता समूहों द्वारा संचलित विभिन्न गतिविधियों और इसमें समूह की महिलाओं की पारदर्शी भूमिका की सराहना की।

      सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया के अंचलिक प्रमुख श्री तरसेम सिंह जीरा ने स्व- सहायता समूहों द्वारा किये जा रहे कार्यों की प्रशंसा की। उन्होंने समूह की महिलाओं को व्यापक स्तर पर विभिन्न लघु उद्यमों से जुड़कर कार्य करने और सफल उद्यमी बनने के लिये प्रेरित किया।

      सेंट्रल बैंक के क्षेत्रीय प्रमुख सागर श्री एनके सिंह ने कार्यक्रम के उद्देश्यों के बारे में विस्तार से बताया। जिला परियोजना प्रबंधक आजीविका मिशन श्री ज्वाला करोसिया ने जिले में आजीविका मिशन के अंतर्गत संचलित विभिन्न गतिविधियों और समूह के कार्यों से अवगत कराया। कार्यक्रम स्थल पर महिला स्व- सहायता समूहों द्वारा तैयार सामग्री के स्टॉल लगाये गये। कलेक्टर एवं अन्य अतिथियों ने स्व- सहायता समूहों के उत्पादों का अवलोकन किया और जानकारी ली।

      कार्यक्रम में अग्रणी जिला प्रबंधक श्री जयदेव विश्वास ने आभार प्रदर्शन किया। इस अवसर पर सीईओ जिला पंचायत सुश्री सुनीता खण्डायत, सेंट्रल बैंक के क्षेत्रीय कार्यालयों के प्रमुख, शाखा प्रबंधक, बड़ी संख्या में स्व- सहायता समूह की महिलायें मौजूद थी।

न्यूज़ सोर्स : ANJALI PATEL