डॉ शाह
प्रभारी मंत्री ने किया रामनगर माइक्रो सिंचाई परियोजना का निरीक्षण
    सतना 05 जनवरी 2023/वन मंत्री एवं सतना जिले के प्रभारी मंत्री डॉ कुंवर विजय शाह ने कहा कि विकास परियोजनाओं के कार्य उनकी निर्धारित समय-सीमा में गुणवत्ता के साथ पूरे किए जाने चाहिए। कार्य में विलंब से निर्माण सामग्री की कीमतों में बढ़ोतरी होने से प्रोजेक्ट लागत भी बढ़ती है और इसका लाभ आमजन को शीघ्र नहीं मिल पाता। प्रभारी मंत्री डॉ शाह ने गुरुवार को पंचायत एवं ग्रामीण विकास राज्यमंत्री रामखेलावन पटेल, जिला पंचायत अध्यक्ष रामखेलावन कोल, कलेक्टर अनुराग वर्मा, पुलिस अधीक्षक आशुतोष गुप्ता, जल संसाधन के अधिकारियों के साथ रामनगर के ग्राम सेमरिया में बाणसागर के बैकवॉटर क्षेत्र में बन रहे रामनगर माइक्रो सिंचाई परियोजना के इंटेकवेल, पंप हाउस और कंट्रोल रूम सहित परियोजना के निर्माण का मौका निरीक्षण कर प्रगति का जायजा लिया।
    जल संसाधन विभाग के कार्यपालन यंत्री ने अब तक की प्रगति की जानकारी में प्रभारी मंत्री को बताया कि रामनगर माइक्रो सिंचाई परियोजना में पाइप लाइन के माध्यम से पानी लिफ्ट कर 20 हजार हेक्टेयर क्षेत्र में सिंचाई की जाएगी। कुल 306 करोड़ लागत की इस परियोजना में जैकवेल लिफ्ट, कंट्रोल बिल्डिंग, काफर डैम एवं एमएसडीआई, एचडीपीई पाइप लेइंग, मुनाइटिंग इपाक्सी का कार्य प्रगति पर है। कार्यकारी एजेंसी जयप्रकाश एसोसिएट द्वारा अब तक 299 करोड रुपए व्यय कर शीर्ष कार्य 63 प्रतिशत और नहर कार्य 68 प्रतिशत कंप्लीट कर लिए गए हैं। लाभान्वित रामनगर के 156 ग्राम एवं मैहर तहसील के 25 ग्रामों में से रामनगर के ग्रामों में अक्टूबर 2023 तक पानी पहुंचा दिया जाएगा। योजना को पूर्ण करने की अवधि 2024 प्रत्याशित है। अनुबंध के अनुसार कार्य पूर्णता की तिथि सितंबर 2020 रही है।
    प्रभारी मंत्री डॉ शाह ने रामनगर माइक्रो सिंचाई परियोजना कार्यों में विलंब पर जल संसाधन विभाग के अधिकारियों एवं कार्यकारी एजेंसी के प्रति अप्रसन्नता व्यक्त की। उन्होंने कार्यकारी एजेंसी को कार्य में गति लाकर सितंबर-अक्टूबर 2023 तक हर हाल में योजना के कार्य कंप्लीट करने के निर्देश दिए। प्रभारी मंत्री डॉ शाह ने कहा कि सिंचाई और पेयजल जैसी महत्वपूर्ण परियोजनाओं में विलंब नहीं होना चाहिए। वह स्वयं सिंचाई और पेयजल सहित अन्य बड़ी परियोजनाओं की प्रत्येक माह समीक्षा करेंगे। उन्होंने कलेक्टर को निर्देशित किया कि परियोजना कार्यों में मासिक टास्क देकर वह इनकी साप्ताहिक समीक्षा करें। प्रभारी मंत्री डॉ शाह ने परियोजना के बाणसागर में बन रहे पंप हाउस के समीप के टापू की वन भूमि पर इको पर्यटन की संभावनाएं भी तलाशने के निर्देश अधिकारियों को दिए।
बाणसागर समूह ग्राम पेयजल योजना के इंटेकवेल और डब्लू.टी.पी का किया निरीक्षण
    प्रभारी मंत्री डॉ कुंवर विजय शाह और पंचायत एवं ग्रामीण विकास राज्यमंत्री रामखेलावन पटेल ने अपने रामनगर विकासखंड के मार्कंडेय क्षेत्र के भ्रमण के दौरान बाणसागर समूह ग्रामीण पेयजल परियोजना के कार्यों का निरीक्षण किया और परियोजना की प्रगति का जायजा लिया।
     प्रभारी मंत्री डॉ शाह और राज्यमंत्री श्री पटेल ने बाणसागर रिजरवायर में मार्कंडेय घाट पर बनाए जा रहे इंटेकवेल का निरीक्षण किया। कार्यकारी एजेंसी एलएंडटी के अधिकारियों ने बताया कि 206 एमएलडी क्षमता के इंटेकवेल का लगभग 90 प्रतिशत कार्य पूर्ण कर लिया गया है। मार्च 2023 तक रामनगर के गोरसरी पहाड़ के टनल के इस पार के इलाकों में पेयजल उपलब्ध हो जाएगा। टनल की खुदाई पूर्ण होते ही गोरसरी पहाड़ के दूसरे क्षेत्र के गांवों में जून 2023 तक पानी पहुंचाने का लक्ष्य है। प्रभारी मंत्री ने सुखबारी गांव के पास बन रहे परियोजना के ट्रीटमेंट प्लांट को भी देखा। अधिकारियों ने बताया कि गोरसरी पहाड़ के उस और पानी ले जाने बन रही कुल एक हजार मीटर लंबाई की टनल में 700 मीटर टनल की खुदाई की जा चुकी है।
    प्रभारी मंत्री डॉ कुंवर विजय शाह ने कहा कि बाणसागर से जिले के पांच विकासखंडों के ग्रामों में पेयजल का पानी पहुंचाने यह सतना जिले का ड्रीम प्रोजेक्ट है। परियोजना के प्रगति की स्थिति का एलईडी बोर्ड बनाकर अपने विभाग और कलेक्ट्रेट में प्रदर्शित करें। कलेक्टर प्रति सप्ताह परियोजना की प्रगति की समीक्षा भी करेंगे। बताया गया कि जिले के मैहर, रामपुर बघेलान, अमरपाटन, रामनगर और नागौद विकासखंडों के 1019 ग्रामों में हर घर जल पहुंचाने जल जीवन मिशन की 1135 करोड़ रुपए लागत की परियोजना का क्रियान्वयन किया जा रहा है। जिले के शेष तीन विकासखंडों के लिए अलग से 2021 करोड़ की योजना स्वीकृत की गई है, जिसके टेंडर की प्रक्रिया की जा रही है। इस मौके पर जिला पंचायत अध्यक्ष रामखेलावन कोल, वन समिति के सभापति हरीशकांत त्रिपाठी, सभापति स्वास्थ्य समिति तारा पटेल, जनपद पंचायत से विनीत पांडेय, एसडीएम केके पांडेय, जल जीवन मिशन एवं एलएंडटी कंपनी के अधिकारी उपस्थित रहे।

न्यूज़ सोर्स : ANJALI PATEL