टोक्‍यो । पॉलिनेशियन देश टोंगा आईलैंड पर समुद्र के भीतर भीषण ज्वालामुखी विस्फोट हुआ। विस्फोट इतना शक्तिशाली था कि इसकी राख का गुबार 20 किमी. दूर से भी नजर आई। टोंगा में राख और पत्थरों के छोटे टुकड़ों की बारिश हुई। ज्वालामुखी विस्फोट के बाद सुनामी का अलर्ट जारी किया गया है। अमेरिका और जापान ने पैसिफिक कोस्‍टलाइंस पर मौजूद लोगों को तट से जितना हो सके, उतनी दूर जाने की सलाह दी है। जापान ने चेतावनी दी है कि तीन-तीन मीटर ऊंची लहरें उठ सकती हैं।
अमेरिका ने तेज धाराओं और लहरों और तटीय बाढ़ की चेतावनी जारी की है। सोशल मीडिया पर पोस्ट किए गए विडियो में बड़ी लहरें तटीय क्षेत्रों में किनारों को पार करते दिख रही हैं। इन लहरों के कारण नुकसान कितना हुआ है और किसी के हताहत होने की भी फिलहाल कोई जानकारी नहीं मिली है, क्योंकि इस छोटे देश के साथ संपर्क और संचार सेवाएं उतनी अच्छी नहीं हैं।
टोंगा मौसम विज्ञान सेवाओं ने बताया कि पूरे टोंगा के लिए सुनामी की चेतावनी लागू की गई है। निकटवर्ती फिजी और समोआ में भी प्राधिकारियों ने चेतावनी जारी की है। साथ ही लोगों को खतरनाक लहरों के मद्देनजर समुद्र तट के नजदीक जाने से बचने की हिदायत दी है। पुलिस और सैन्य बलों के एक काफिले ने टोंगा के राजा टुपो षष्टम को समुद्र तट के पास स्थित उनके महल से बाहर निकालकर सुरक्षित ऊपरी इलाकों में ले जाया गया है।
वैज्ञानिकों ने शुक्रवार तड़के ज्वालामुखी के सक्रिय होने के बाद बड़े पैमाने पर विस्फोट, गरज और बिजली गिरने की घटनाएं देखीं। सैटलाइट से प्राप्त तस्वीरों में राख, भाप और गैस की पांच किमी. व्यापक परत हवा में लगभग 20 किलोमीटर तक उठती दिख रही है। वहीं, 2,300 किलोमीटर से अधिक दूरी पर स्थित न्यूजीलैंड में अधिकारियों ने विस्फोट से तूफान आने की चेतावनी दी है।
न्यूजीलैंड की सेना ने बताया कि वह हालात पर नजर रख रही है और जरूरत पड़ने पर अगर उसकी सहायता मांगी जाती है, तो वह तैयार है। टोंगा एक पॉलिनेशियन देश है, जो दक्षिणी प्रशांत महासागर में स्थित है। यह 169 द्वीपों का समूह है। जिनमें से 36 पर आबादी रहती है। इस देश की आबादी एक लाख से ज्यादा है और इस देश को किंगडम ऑफ टोंगा के नाम से जाना जाता है। टोंगा में संवैधानिक राजतंत्र है। यहां के सम्राट के खिलाफ कुछ भी बोलने की इजाजत नहीं है।