नई दिल्ली । प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अमेरिका से वापस आने के बाद मिस्र के दौरे पर जा सकते हैं। इसके लिए दोनों देशों के अधिकारियों के बीच पीएम मोदी के दौरे को लेकर बातचीत जारी है। राष्ट्रपति अल सिसी ने इसी साल भारत गणतंत्र दिवस के मौके पर मुख्य अतिथि बनकर आए थे। पीएम मोदी अगर मिस्र दौरे पर जाते हैं तो ये 14 वर्षों बाद किसी भारतीय प्रधानमंत्री का मिस्त्र दौरा होगा।
मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार इस यात्रा की भूमिका और चर्चा किये जाने वाले बिंदुओं पर दोनों देशों के अधिकारियों के बीच बातचीत हो रही है। भारत और मिस्र के बीच नजदीकी और रणनीतिक साझेदारी बढ़ाने की कोशिश में 6 महीने के भीतर दूसरी बार दोनों देशों के नेताओं के बीच ये मुलाकात होगी।
उल्लेखनीय है कि इस साल जनवरी 2023 में गणतंत्र दिवस परेड पर मिस्त्र के राष्ट्रपति अब्देल फतह अल सीसी मुख्य अतिथि थे। इसी दौरान राष्ट्रपति सीसी ने पीएम मोदी को काहिरा आने का न्यौता दिया था। अगर पीएम मोदी यहां के दौरे पर जाते हैं तो साल 2009 के बाद यह किसी भारतीय प्रधानमंत्री का मिस्त्र का दौरा होगा। पीएम मोदी 22 जून को अमेरिका पहुंचेंगे, जहां वो अमेरिकी संसद को भी संबोधित करेंगे। पीएम मोदी के दौरे से पहले अमेरिकी अधिकारियों द्वारा जमकर भारत की तारीफ की जा रही है।