भोपाल ।  राजधानी के आनंद नगर इलाके में रायसेन रोड के दोनों तरफ फुटपाथ पर अवैध कब्जे से राहगीरों को सड़क पर चलना पड़ रहा है। यहां फुटपाथ पर लग रही दुकानों से शासकीय स्कूल आनंद नगर का रास्ता भी बंद हो गया है। ऐसे में बच्चे फुटपाथ छोड़ सड़क पर चलने को मजबूर हैं । इसी सड़क पर बीस मीटर आगे पुलिस चौकी की लाइन में पांच साल पहले बनाए गए फुटपाथ को अतिक्रमणकारियों ने खत्म ही कर दिया है। शासकीय हायर सेकंडरी स्कूल में 12वीं कक्षा की छात्रा ने बताया कि फल-सब्जी व हाकर्स कार्नर के साथ मटका बेचने वालों का फुटपाथ पर कब्जा है। इससे स्कूली बच्चों के साथ राहगीरों को भी परेशानी का सामना करना पड़ता है। इसकी नगर निगम में कई बार शिकायत भी कर चुके हैं, लेकिन कोई असर नहीं हुआ। स्कूल के आसपास हाथ ठेले व पान की गुमठियों से असमाजिक तत्वों का दिनभर जमावड़ा लगा रहता है। आए दिन यहां आपराधिक घटनाएं हो रही हैं।

पिपलानी से आनंद नगर तक फुटपाथ पर एक हजार से ज्यादा अतिक्रमण

भेल क्षेत्र में स्थित पिपलानी से आनंद नगर तक रायसेन रोड के किनारे दोनों ओर तीन किलोमीटर के फुटपाथ पर एक हजार से अधिक दुकानें लग रही हैं। पिपलानी पेट्रोल पंप चौराहे से आनंद नगर, कमला नगर और जेकेरोड की ओर जाने वाले तीन मार्गों में ही फुटपाथ पर चार सौ दुकानें लग रही हैं। वहीं रत्नागिरी तिराहे के पास अयोध्या नगर व आनंद नगर जाने वाले रायसेन रोड के किनारे तीन सौ से अधिक दुकानें लग रही हैं। सबसे अधिक अतिक्रमण रत्नागिरी से आनंद नगर तक के फुटपाथ पर है। यहां सड़क के दोनों ओर पांच सौ से अधिक दुकानें लग रही हैं।

फुटपाथ खत्म कर बना दीं पक्की दुकानें

आनंद नगर से पिपलानी जाने वाली सड़क पर चौकी के पहले पांच साल पहले चार लाख रुपये खर्च कर पचास मीटर का फुटपाथ बनाया गया था लेकिन अब यहां बीस से अधिक पक्की दुकानें बन गई हैं। इनमें चाय-नाश्ता, फूल और पूजन सामग्री के साथ मांस-मछली व अन्य खाने पीने की दुकानें लगाई जा रही हैं।

शाम होते ही सड़क पर लग जाता है जाम

रायसेन रोड के दोनों ओर दुकानें लग जाती है। इससे खरीददार सड़क पर खड़े होकर खरीददारी करते हैं। सड़क में भी वाहनों के चलने के लिए जगह कम बचती है। इस कारण शाम पांच बजे के बाद रायसेन रोड पर ट्रैफिक का दबाव बढ़ जाता है। जिससे आए दिन यहां सड़क दुर्घटनाएं होना आम हो गया है।

इन्होने कहा 

आनंद पुलिस चौकी से लेकर डीएसपी ट्रैफिक तक स्कूल के सामने फुटपाथ पर अतिक्रमण की शिकायत कर चुके हैं लेकिन अब तक कोई सुनवाई नहीं हुई। जबकि रोजाना एक हजार से अधिक स्कूली बच्चे इस समस्या का सामना करते हैं।

- मनीष यादव, पूर्व पार्षद वार्ड क्रमांक- 62

शाम पांच बजे के बाद इस सड़क पर ट्रैफिक बढ़ जाता है। इसके बाद यहां से राहगीरों का निकलना मुश्किल हो जाता है। रोजाना इस सड़क से लाखों वाहन निकलते हैं। लेकिन नगर निगम का अतिक्रमण अमला कार्रवाई नहीं करता।

- केतन प्रजापति, राहगीर

सड़कों के किनारे और फुटपाथ पर संचालित हो रहे ठेले और गुमठियों को हटाने के लिए नगर निगम के अधिकारियों को निर्देश दिए हैं। जल्द ही फुटपाथ से कब्जे हटेंगे।

- राजेश चौकसे, अध्यक्ष जोन क्रमांक - 15

भेल क्षेत्र में फुटपाथ से जल्द अतिक्रमण हटाएंगे। स्कूल, कालेज और अस्पताल समेत अन्य संस्थानों के आसपास से सभी ठेले-गुमठियों को हटाया जाएगा।

- नासिर खान, अतिक्रमण प्रभारी गोविंदपुरा विधानसभा