नई दिल्ली| प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने बुधवार को कहा कि उसने केरल में चार प्रमुख ज्वैलर्स के परिसरों पर तलाशी ली है और 2.51 करोड़ रुपये मूल्य का 5.058 किलोग्राम सोना जब्त किया है।

मालाबार ज्वैलरी, (मलप्पुरम), फाइन गोल्ड (मलप्पुरम), एटलस गोल्ड सुपर मार्केट्स प्राइवेट लिमिटेड (कोझिकोड) और अबुबकर पाजेदथ (मलप्पुरम) के आवासीय परिसरों की जांच एजेंसी द्वारा तलाशी ली गई।

तलाशी के दौरान, परिसर में सोने के आभूषणों को छुपाने के लिए एक गुप्त कक्ष पाया गया, जिसके परिणामस्वरूप 3.79 लाख रुपये नकद के साथ 2.51 करोड़ रुपये मूल्य के 5.058 किलोग्राम सोने के आभूषण बरामद किए गए।

ईडी ने राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए), कोच्चि द्वारा गैरकानूनी गतिविधि (रोकथाम) अधिनियम की धारा 16, 17 और 18 के तहत दर्ज एक प्राथमिकी के आधार पर मामला दर्ज किया, जिसके परिणामस्वरूप तिरुवनंतपुरम अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर सीमा शुल्क (निवारक) द्वारा 30.245 किलोग्राम तस्करी का सोना जब्त किया गया। इसे संयुक्त अरब अमीरात वाणिज्य दूतावास, तिरुवनंतपुरम के राजनयिक सामान के रूप में छिपाया गया था।

अभियुक्त सरित पीएस, स्वप्न प्रभा सुरेश और संदीप नायर को आर्थिक खुफिया एजेंसी ने 2020 में गिरफ्तार किया था।

तीनों के खिलाफ 2020 में अभियोजन पक्ष की शिकायत भी दर्ज की गई थी।

आगे की जांच से पता चला कि एम. शिवशंकर, आईएएस, केरल के मुख्यमंत्री के तत्कालीन प्रधान सचिव भी सोने की तस्करी और अपराध की आय को बेदाग संपत्ति के रूप में पेश करने में अभियुक्तों की सहायता करने में शामिल थे। इसलिए, शिवशंकर को भी ईडी ने गिरफ्तार किया था और उन्हें अतिरिक्त आरोपी के रूप में पेश किया गया था।

शिवशंकर सहित अभियुक्तों के खिलाफ पूरक अभियोजन शिकायत 2020 में दायर की गई थी।

सीमा शुल्क द्वारा तस्करी किए गए सोने की जब्ती से संबंधित चल रही जांच के दौरान, यह पता चला कि 14.98 लाख रुपये सरिथ ने अपने चचेरे भाई अखिल एस. को सुरक्षित हिरासत में रखने के लिए सौंपे थे।

मनी लॉन्ड्रिंग की जांच से यह भी पता चला कि मलप्पुरम का अबुबकर पझेदाथ शिवशंकर, आईएएस के संरक्षण में सरिथ, स्वप्ना और नायर के नेतृत्व वाले गोल्ड स्मगलिंग सिंडिकेट का हिस्सा है। पाझेदथ लाभार्थियों में से एक थे।