FIFA WC 2022 में नॉकआउट राउंड की शुरुआत हो चुकी है। आज दो मैच खेले जाएंगे। पहला मुकाबला फ्रांस और पोलैंड के बीच होगा। भारतीय समयानुसार यह मैच रात साढ़े आठ बजे से शुरू होगा। वहीं, दूसरे मैच में फ्रांस की टीम पोलैंड से भिड़ेगी। यह मैच देर रात साढे़ 12 बजे से होगा। यहां जीतने वाली टीमें क्वार्टर फाइनल में जगह बनाएंगी। वहीं, हारने वाली टीमें विश्व कप से बाहर हो जाएंगी। 

राउंड ऑफ 16 में कोई भी मैच ड्रॉ पर खत्म नहीं होता है। अगर तय समय तक दोनों टीमों का स्कोर बराबर रहता है तो 30 मिनट का एक्स्ट्रा टाइम दिया जाएगा। इसमें भी मैच ड्रॉ रहने पर पेनल्टी शूटआउट में मैच का नतीजा आएगा।

फ्रांस को कड़ी चुनौती देने उतरेगा पोलैंड
राउंड ऑफ 16 में आज का पहला मैच गत विजेता फ्रांस और पोलैंड के बीच है। इस मैच में फ्रांस की टीम पोलैंड की कड़ी चुनौती का सामना करेगी। दो बार की चैंपियन टीम फ्रांस 2014 के बाद लगातार तीसरी बार क्वार्टर फाइनल में जगह बनाने की कोशिश करेगी। वहीं, 1982 के बाद पोलैंड भी क्वार्टर फाइनल में पहुंचने का प्रयास करेगा। विश्व की चौथे नंबर की टीम फ्रांस ग्रुप में दो मैचों में जीत दर्ज कर पाई थी। पिछले मैच में फ्रांस को ट्यूनीशिया से 0-1 से उलटफेर का शिकार होना पड़ा था। वहीं, विश्व की 26वें नंबर की टीम पोलैंड ने ग्रुप में तीन मैचों में से एक में ही जीत हासिल की। पिछले मैच में उसे अर्जेंटीना ने 2-0 से शिकस्त दी थी। 

कैसा है दोनों टीमों का रिकॉर्ड
1982 के विश्वकप में ये दोनों टीमें पहली बार आपस में भिड़ी थीं। इस मुकाबले में पोलैंड ने फ्रांस को 3-2 से हराया था। दोनों टीमों के बीच अब तक कुल 16 मैच हुए हैं। इनमें से आठ मैच फ्रांस ने जीते हैं, जबकि तीन मैच में पोलैंड को जीत मिली है। वहीं, पांच मुकाबले ड्रॉ पर खत्म हुए हैं। प्री क्वार्टर फाइनल मैच से पहले पोलैंड के कोच क्जेसलाव मिचनिएविक्ज ने कहा कि हमने ग्रुप दौर से आगे बढ़ने का सपना देखा था और इसके लिए हम जो कर सकते थे वो हमने किया। हम अपनी रणनीति में बदलाव करेंगे। हम फ्रांस से नहीं डर रहे हैं। हम उनका सम्मान करते हैं।

इंग्लैंड के सामने सेनेगल की चुनौती
राउंड ऑफ 16 में आज का दूसरा मैच इंग्लैंड और सेनेगल के बीच है। इंग्लैंड की टीम इस मैच में फेवरेट मानी जा रही है, लेकिन सेनेगल से पार पाना उसके लिए आसान नहीं होगा। कागज पर इंग्लैंड की टीम मजबूत दिखती है, लेकिन सेनेगल का हालिया फॉर्म ज्यादा बेहतर है। इंग्लैंड ने अपने पिछले पांच में से दो मैच जीते हैं। दो ड्रॉ रहे हैं और एक में उसे हार का सामना करना पड़ा है। वहीं, सेनेगल ने अपने पिछले पांच में से तीन मैच जीते हैं। एक में उसे हार मिली है और एक मैच ड्रॉ रहा है। ये दोनों टीमें पहली बार आपस में भिड़ रही हैं। 

इंग्लैंड की टीम लगातार दूसरी बार फीफा विश्व कप के क्वार्टर फाइनल में जगह बनाना चाहेगी। इससे पहले यह टीम एक बार ऐसा कर चुकी है। 2002 के बाद 2006 में भी इंग्लैंड क्वार्टर फाइनल में पहुंचने में सफल रहा था।

दोनों टीमों का सफर
सेनेगल को अपने पहले मैच में नीदरलैंड के खिलाफ 0-2 से हार का सामना करना पड़ा था, लेकिन इसके बाद इस टीम ने शानदार वापसी की। सेनेगल ने अपने दूसरे मैच में मेजबान कतर को 3-1 के अंतर से हराया। वहीं, अगले मैच में इक्वाडोर को 2-1 से हराकर प्री क्वार्टर फाइनल में जगह बनाई। 

फीफा विश्व कप में इंग्लैंड का पहला मैच ईरान के साथ था और इंग्लैंड ने यह मैच 6-2 के अंतर से जीतकर अपने विश्व कप अभियान का शानदार आगाज किया था। अगले मैच में उसे अमेरिका के खिलाफ ड्रॉ खेलना पड़ा। इस मैच में दोनों टीमें कोई गोल नहीं कर पाईं। अपने तीसरे मैच में इंग्लैंड को 3-0 के अंतर से हराया। इस टूर्नामेंट में इंग्लैंड की टीम अब तक अजेय रही है और यह मैच जीतकर क्वार्टर फाइनल में जगह बनाना चाहेगी।