Electric Scooter : टू-व्हीलर मैन्यूफैक्चरर कंपनी हीरो मोटोकॉर्प (Hero MotoCorp) ने लंबे इंतजार के बाद आखिरकार अपने पहले इलेक्ट्रिक स्कूटर ‘Vida V1‘ की ग्राहकों को डिलीवरी शुरू कर दी है. कंपनी ने इस साल अक्टूबर में विडा ब्रांड के तहत ये इलेक्ट्रिक स्कूटर लॉन्च किया है. कंपनी ने शुक्रवार को एक बयान में कहा कि ब्रांड के पहले इलेक्ट्रिक व्हीकल (EV) की बेंगलुरु में डिलीवरी की गई, इसके बाद जयपुर और दिल्ली में डिलीवरी शुरू होगी. मार्केट में इसके दो वेरिएंट- Vida V1 Plus और Vida V1 Pro की बिक्री होती है. हीरो ने नए इलेक्ट्रिक स्कूटर को कई शानदार फीचर्स और बढ़िया रेंज के साथ बाजार में उतारा है.

कितनी है कीमत
Vida V1 को दो वैरिएंट्स - Plus (प्लस) और Pro (प्रो) में उतारा है। Vida V1 Plus की कीमत 1.45 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) और Vida V1 Pro की कीमत 1.59 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) है। 

Vida V1 Pro और Vida V1 Plus की रेंज
V1 Pro वैरिएंट 165 किमी की आईडीसी रेंज का दावा करता है जबकि V1 Plus में आईडीसी-दावा की गई रेंज 143 किमी है। स्कूटर को पोर्टेबल चार्जर का इस्तेमाल करके चार्ज किया जा सकता है जो स्कूटर के साथ आता है। इसके साथ ही पब्लिक फास्ट चार्जर भी हैं जिसे विडा लगा कर रहा है। इसके अलावा, बैटरी पैक पोर्टेबल है इसलिए इसे घर पर निकाला और चार्ज किया जा सकता है।

Vida V1 के फीचर्स
फीचर्स की बात करें तो Vida V1 में क्रूज कंट्रोल, राइडिंग मोड्स, कीलेस कंट्रोल, SOS अलर्ट, फॉलो-मी होम हैडलैंप्स, फाइंड-मी लाइट्स, LED लाइटिंग और भी बहुत सारे फीचर्स दिए गए है। बड़े अंडर-सीट स्टोरेज के कारण Vida V1 काफी प्रैक्टिकल भी लगता है। साथ ही, राइडर के लिए 7-इंच की TFT स्क्रीन है जो स्मार्ट कनेक्टेड फीचर्स के साथ आता है। स्कूटर ओटीए अपडेट हासिल कर सकते हैं, इसलिए संभावना है कि वे बेहतर हो और भविष्य में और ज्यादा फीचर्स से लैस हों। Vida ने स्कूटर को रिवर्स असिस्ट, टू-वे थ्रॉटल और क्विक ओवरटेक के लिए बूस्ट मोड से भी लैस किया है। इसके अलावा, इसमें स्वैपेबल बैटरी टेक्नोलॉजी भी है। 

मिला एक खास फीचर
इसमें एक लिम्प होम सेफ्टी फीचर दिया गया है, जो स्कूटर के टॉप स्पीड को 10 किमी प्रति घंटे तक सीमित कर देता है और स्कूटर लगभग डेड बैटरी पर भी 8 किमी तक की दूरी तय कर सकेगा।