देश के सबसे बड़े प्राइवेट बैंक एचडीएफसी ने अपने ग्राहकों को झटका द‍िया है. अगर आपने भी एचडीएफसी से क‍िसी प्रकार का लोन ले रखा है तो आप पर इसका सीधा असर पड़ेगा. यानी आपको पहले के मुकाबले ज्‍यादा ब्‍याज देना पड़ेगा. एचडीएफसी बैंक की तरफ से मार्जिनल कॉस्ट ऑफ फंड्स बेस्ड लेंडिंग रेट्स में 15 बेसिस प्वाइंट की बढ़ोतरी की गई है. एचडीएफसी बैंक की वेबसाइट पर दी गई जानकारी के अनुसार नई दरें 7 जून 2023 से लागू हो गई हैं.

बढ़कर क‍ितना हुआ MCLR

बैंक की तरफ से रातभर की एमसीएलआर को 15 बीपीएस बढ़ाकर 8.10% कर दिया गया है. एचडीएफसी बैंक का एक महीने का एमसीएलआर 10 बीपीएस बढ़कर 8.20% पर पहुंच गया है. इसी तरह तीन महीने की एमसीएलआर 8.50% हो गया है, यह पिछले 8.40% से 10 बेस‍िस प्‍वाइंट ज्‍यादा है.

इसी तरह छह महीने की एमसीएलआर में 5 बेस‍िस प्‍वाइंट का इजाफा हुआ है. इसे 8.80% से बढ़ाकर 8.85% तक कर द‍िया गया है. हालांकि, एक साल से ज्‍यादा अवध‍ि वाली एमसीएलआर में क‍िसी तरह का बदलाव नहीं किया गया है. आइए लेटेस्‍ट एमसीएलआर पर एक नजर डालते हैं-

इससे पहले मई में एचडीएफसी बैंक की तरफ से चुनिंदा अवधियों पर एमसीएलआर रेट को 15 बेस‍िस प्‍वाइंट बढ़ाया गया था. बैंक की तरफ से बढ़ाई गई एमसीएलआर का असर होम लोन लेने वाले ग्राहकों पर नहीं पड़ेगा. इसका असर केवल पर्सनल लोन और ऑटो लोन लेने वाले ग्राहकों पर ही द‍िखेगा. आपको बता दें आने वाले द‍िनों में आईसीआईसीआई बैंक बैंक ऑफ इंड‍िया और पीएनबी (PNB) की तरफ से MCLR में इजाफा क‍िया जा सकता है.