भोपाल । चुनाव आयोग ने इस साल होने वाले पांच राज्यों के विधानसभा चुनाव की तैयारियां शुरू कर दी हैं। आयोग ने इन सभी राज्यों के मुख्य सचिवों को निर्वाचन से जुड़े उन अधिकारियों के ट्रांसफर के लिए कहा है, जो या तो अपने गृह जिले में तैनात हैं। या फिर एक ही जिले में उनकी पदस्थापना तीन साल से ज्यादा समय हो चुका है।
माना जा रहा है कि मध्य प्रदेश में भी कई जिलों के कलेक्टर और एसपी जल्द ही हटाए जा सकते हैं। मध्य प्रदेश विधानसभा का कार्यकाल अगले साल 6 जनवरी 2024 को खत्म होने वाला है। इसी तरह छत्तीसगढ़ में 3 जनवरी 2024, तेलंगाना  में 16 जनवरी 2024, राजस्थान  में 14 जनवरी 2024 और मिजोरम में 17 दिसम्बर 2023 तक नई सरकार का गठन होना है।

चुनाव आयोग ने शुरू की तैयारियां
चुनाव आयोग ने चुनाव की तैयारियां शुरू करते हुए निर्वाचक नामावली के पुनरीक्षण का काम शुरू कर दिया है। इसके साथ ही चुनाव कार्य में प्रत्यक्ष रूप से भाग लेने वाले अधिकारियों की लिस्ट भी तैयार हो रही है। साथ ही आयोग ने चुनाव वाले पांच राज्यों के मुख्य सचिवों को भेजे पत्र में साफ कर दिया है कि, इन पांचों राज्यों में निर्वाचन कार्य से जुड़े अधिकारियों का तुरंत तबादला किया जाए।

31 जुलाई तक मांगी रिपोर्ट
साथ ही आयोग ने अपने गृह नगर और एक जिले में तीन साल से अधिक समय से तैनात अधिकारियों के भी ट्रांसफर के आदेश दिए हैं। आयोग ने इस बारे में मुख्य सचिव और मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी से 31 जुलाई तक रिपोर्ट देने को भी कहा है। आयोग द्वारा तय मापदंड के हिसाब से कलेक्टर, एडीएम, एसडीएम, डिप्टी कलेक्टर, तहसीलदार, नायब तहसीलदार और आरआई को हटाया जाएगा।

दतिया कलेक्टर संजय कुमार का भी हटना तय
साथ ही आईजी, एसपी, एडिशनल एसपी, डीएसपी, टीआई और एसआई को भी हटाया जाएगा। इसके साथ ही पिछले विधानसभा या लोकसभा चुनाव में शिकायतों के आधार पर चुनाव आयोग ने जिन अफसरों को हटाया है, उन्हें भी निर्वाचन से जुड़े कार्य से अलग किया जाएगा। मध्य प्रदेश में भी दतिया कलेक्टर संजय कुमार 12 नवंबर 2020, पन्ना कलेक्टर संजय कुमार मिश्रा 22 अगस्त 2020, टीकमगढ़ कलेक्टर सुभाष कुमार द्विवेदी 16 जून 2020 से पदस्थ हैं। इन तीनों कलेक्टरों के तीन साल का कार्यकाल चुनाव कार्यक्रम घोषित होने के दौरान पूरा हो रहा है, इसलिए इन्हें हटाया जाना भी तय है। इसके साथ ही अमनबीर सिंह बैंस (बैतूल) ,शिवम शर्मा (श्योपुर), आर उमा माहेश्वरी (अशोकनगर), गिरीश कुमार मिश्रा (बालाघाट), संदीप जी आर (छतरपुर), अनूप कुमार सिंह (खंडवा), हर्ष दीक्षित (राजगढ़), फ्रेंक नोबल (गुना), सतीश कुमार (भिं)ड, दीपक आर्य (सागर), नीरज कुमार सिंह (होशंगाबाद), उमाशंकर भार्गव (विदिशा) और (शहडोल) कलेक्टर वंदना वैध  का भी ट्रांसफर  किया जा सकता है।