लंदन । ब्रिटिश प्रधानमंत्री ऋषि सुनक ने अवैध प्रवासियों को चेतावनी देकर कहा है कि अब उन्हें टैक्सपैयर्स के पैसों पर होटलों में नहीं रखा जाएगा बल्कि उन्हें जहाजों पर रखा जाएगा। सुनक ने अवैध प्रवासियों पर भड़कते हुए कहा कि उन्हें जितना दिया जाना चाहिए, ब्रिटिश सरकार उन्हें उससे कहीं अधिक दे रही है, इसकारण वहां होटलों में शेयरिंग रूम में रखे जाने को लेकर प्रदर्शन न करें। सुनक ने दावा किया कि  स्टॉप द बॉट का उनका प्लान काम कर रहा है और अवैध प्रवासियों को अब नावों पर रखा जाएगा। सुनक ने दावा किया कि अवैध प्रवासियों को रोकने के लिए उनकी योजना स्टॉप द बोट काम कर रही है। उन्होंने कहा कि इस माह के अंत तक अवैध प्रवासियों को रखने के लिए एक जहाज तैयार होगा। इसके बाद एक हजार और प्रवासियों को रखने के लिए दो और जहाज मंगाए जाएंगे। 
सुनक ने कहा, मैंने आपसे वादा किया था कि हम अवैध प्रवासियों को होटलों से बाहर निकालकर सैन्य सुविधाओं सहित वैकल्पिक जगहों पर उन्हें ले जाएंगे। सुनक ने कहा, स्थानीय लोगों पर दबाव कम करने के लिए, हम उन्हें जहाजों पर रखने वाले हैं। इस तरह का पहला जहाज अगले पखवाड़े में हमें मिल जाएगा। हमने दो और जहाज मंगाए हैं जिसमें एक हजार अवैध प्रवासियों को रखा जाएगा। 
सुनक ने बताया कि अवैध प्रवासन बिल या स्टॉप द बोट्स बिल को हाउस ऑफ कॉमन्स ने अपनी मंजूरी दे दी है। यह कानून ऋषि सुनक की सरकार को अवैध रूप से देश में घुसने वाले प्रवासियों को हिरासत में लेने और उन्हें निर्वासित करने का अधिकार देगा। ब्रिटेन अवैध प्रवासियों को रखने के लिए वेथर्सफील्ड और स्कैम्पटन में बड़े साइट बना रहा है, जहां अगले महीने से प्रवासी को रखा जाएगा। इस साल के अंत तक इस साइट की क्षमता बढ़कर 3,000 होने की उम्मीद है। 
सुनक ने कहा कि अब जिन प्रवासियों को होटलों में रखा भी जाएगा उन्हें रूम शेयर करना होगा। हाल ही में अवैध प्रवासियों ने होटल में रूम शेयर करने के लिए बाध्य किए जाने पर लंदन में प्रदर्शन किया था। इसी संदर्भ में सुनक ने कड़े शब्दों में कहा,  जहां संभव होगा, हम उन्हें कमरे साझा करने के लिए कहने वाले हैं, इसके लिए हमने अतिरिक्त 11,500 जगह खोजे हैं और इससे हम प्रतिवर्ष टैक्सपेयर्स के 25 करोड़ पाउंड बचाएंगे। और जो प्रवासी शेयरिंग रूम को लेकर आपत्ति जता रहे हैं, मैं उनसे कह रहा हूं कि आपको जितना देना उचित था, हम उससे कहीं अधिक कर रहे हैं आपके लिए। 
सुनक ने कहा कि सुरक्षित देशों से भी ब्रिटेन में लोग आ रहे हैं जिससे ब्रिटेन के शरणार्थी सिस्टम पर दबाव पड़ रहा है। इससे सरकार की जरूरतमंद लोगों की मदद करने की क्षमता प्रभावित होती है। ब्रिटेन की सरकार प्रतिदिन अपने टैक्सपेयर्स का लगभग 60 लाख पाउंड अवैध प्रवासियों पर खर्च कर रही है। अक्टूबर 2022 में सत्ता में आने के बाद से ही सुनक अवैध प्रवासियों को लेकर सख्त रहे हैं। अवैध प्रवासियों को देश मे घुसने से रोकना उनकी पहली प्राथमिकताओं में शामिल रही है। अपनी स्टॉप द बोट प्लान की सफलता का दावा करते हुए सुनक ने कहा, जब से मैंने योजना शुरू की है, पांच महीनों में, क्रॉसिंग अब पिछले साल की तुलना में 20 प्रतिशत कम हैं... लेकिन अभी हम अपनी इस सफलता से संतुष्ट नहीं हैं।