गाडरवारा। नरसिंहपुर जिले में  शैक्षणिक उपलब्धियों की एक लंबी श्रंखला है जिसमें गाडरवारा तहसील से शिक्षा के आकाश पर चमकते सितारों में अनेक नाम दिखाई देते हैं। ऐसे ही एक शिक्षक मनीष शंकर तिवारी हैं जिन्होंने शिक्षा के डिजिटल संस्करण में अपनी महती भूमिका निभाई है । विगत वर्षों से कोरोना महामारी से यूँ तो पूरा प्रदेश प्रभावित हुआ है किंतु विद्यालयों के नियमित संचालन न होने से सबसे ज्यादा प्रभावित होने वाला तबका विद्यार्थियों का है। कोरोना काल मे नियमित कक्षाओं के संचालन न होने से विद्यार्थियों विशेषकर ग्रामीण अंचलों में बच्चों तक गुणवत्तापूर्ण कंटेंट पहुँचाना सर्वाधिक चुनौती पूर्ण कार्यो में से एक था। ऐसे में शासकीय हाई स्कूल पीपरपानी में पदस्थ माध्यमिक शिक्षक मनीष शंकर तिवारी ने ऑनलाइन माध्यम से विद्यार्थियों को शिक्षा से जोड़े रखने में सफलता पाई और इसके लिए उन्होंने पहले तो व्हाट्सएप माध्यम का उपयोग किया किन्तु इसमें पांच से ज्यादा विद्यार्थियों को एक साथ पढ़ाना मुश्किल था तो यूट्यूब वीडियो के माध्यम से ई-कंटेंट बनाकर डिजिटल नवाचार आरम्भ किया और पूरे महाकौशल क्षेत्र से वे इकलौते शिक्षक बने  जिनके ई-कंटेंट को मध्यप्रदेश स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा चयनित कर दूरदर्शन पर संचालित क्लासरूम में शामिल किया गया। 
इसी कड़ी में देश-विदेश के हिंदी भाषी शिक्षकों के नवाचारों को प्रोत्साहित करने वाली पत्रिका प्रयास - एक पहल के द्वारा मनीष तिवारी के प्रयासों की सराहना करते हुए उन्हें देश-विदेश के 118 शिक्षको में शुमार किया।
मनीष के नवाचारों को इस राष्ट्रीय स्तर के प्रकाशन में स्थान मिलने से जिले की ही नहीं बल्कि सम्पूर्ण महाकौशल क्षेत्र के शिक्षा जगत के लिए गौरव की बात है।
ज्ञात हो कि मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत के मार्गदर्शन तथा जिला शिक्षा अधिकारी के सानिध्य में मनीष को जिले के नवाचारी शिक्षकों के साथ जोड़कर सहज और सरल डिजिटल कंटेंट बनाने के कार्य मे भी संलग्न किया है। मनीष की इन उपलब्धियों पर जिला शिक्षा अधिकारी श्रीमती जे एस विल्सन  और समग्र शिक्षा के प्रभारी जी एस पटेल के साथ विभिन्न समाजसेवियों  तथा शिक्षाविदों द्वारा प्रसन्नता व्यक्त की गई है।

न्यूज़ सोर्स : ANJALI PATEL