राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली समेत उत्तर भारत के कई राज्यों में कड़ाके की ठंड पड़ रही है। पहाड़ों में हिमपात का दौर जारी है। इस बीच, देश के कई हिस्सों में बारिश का भी अनुमान है। भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (आइएमडी) ने सोमवार को तमिलनाडु के तटीय इलाकों में बुधवार तक बारिश का अलर्ट जारी किया है। चेन्नई और आसपास के जिलों में सोमवार को मध्यम से भारी बारिश हुई, जबकि कई तटीय क्षेत्रों में भी भारी बारिश दर्ज की गई है। आइएमडी के अधिकारियों ने कहा कि आने वाले दिनों में तिरुवल्लुर जिले के एक या दो स्थानों पर भी भारी बारिश होगी।

शहर के कई हिस्सों में बारिश के बाद चेन्नई में पारा में गिरावट दर्ज की गई और न्यूनतम तापमान 22.7 डिग्री सेल्सियस तक गिर गया, जो औसत 29.3 डिग्री सेल्सियस से बहुत कम है। चेन्नई के मौसम विज्ञान उप महानिदेशक बालचंद्रन ने कहा कि उत्तरी तटीय क्षेत्र और पुडुचेरी में कुछ स्थानों पर मध्यम बारिश जारी रह सकती है। उन्होंने यह भी कहा कि राज्य के कई क्षेत्रों में भी मंगलवार को मध्यम बारिश होगी। बयान में कहा गया है कि निचले स्तर पर तेज पुरवाई और ऊपरी स्तर पर पश्चिमी हवाओं ने राज्य में बारिश शुरू कर दी है।

देश के इन राज्यों में भी बारिश का है अनुमान

साथ ही मौसम विभाग ने कहा कि 17 जनवरी तक तटीय आंध्र प्रदेश में बरसात की संभावना है। पूर्वी मप्र, विदर्भ, छत्तीसगढ़ और तेलंगाना में वर्षा हो सकती है। वहीं अगले 4-5 दिनों के दौरान रायलसीमा, तमिलनाडु और केरल में बारिश हो सकती है। आईएमडी ने ओडिशा, झारखंड और पश्चिम बंगाल के कई इलाकों में बारिश की चेतावनी दी है।

देश के इन राज्यों में घने कोहरे के साथ पड़ेगी कड़ाके की ठंड

मौसम विभाग ने अगले दो दिनों के दौरान दिल्ली, पश्चिमी उत्तर प्रदेश, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, मध्य प्रदेश और राजस्थान के अलग-अलग हिस्सों में कड़ाके की ठंड पड़ने का अनुमान जताया है। इसके अलावा सोमवार को दिल्ली, जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, मध्य प्रदेश और राजस्थान में रात और सुबह के समय घने से बेहद घना कोहरा छा सकता है।