धन की देवी मां लक्ष्मी को प्रसन्न (vastu tips for money) करने उनकी कृपा बनाए रखने के लिए लोग बहुत मेहनत करते हैं, मेहनत-मजदूरी करते हैं. इसके साथ ही घर में सुख-समृद्धि बनाए रखने धन-धान्य से भरपूर रहे.

मां लक्ष्मी विष्णु भगवान की पत्नी हैं. इसलिए, उन्हें प्रसन्न करने के लिए विधि-विधान से मां लक्ष्मी (maa lakshmi remedies) की पूजा की जाती है. माना जाता है कि जिस घर में मां लक्ष्मी का वास होता है. उस घर में कभी दरिद्रता नहीं आती. लेकिन, मां लक्ष्मी के रूठ जाने से घर में कंगाली (vastu tips) छा जाती है.
कई बार तो ऐसा भी होता है कि घर में पैसों की आमद नहीं बढ़ती या फिर कुछ ऐसा हो जाता है. जिससे घर में पैसे नहीं टिकते हैं. इसके कोई बड़े कारण नहीं है. रोजाना में होने वाली कुछ ऐसी चीजें मां लक्ष्मी नाराज हो जाती हैं. अगर आप इन पैसों का लेन-देन करते समय इन बातों का ख्याल रखेंगे, तो मां लक्ष्मी की कृपा आप पर बनी रहेगी. आप खूब तरक्की करेंगे. तो, चलिए आपको उन नियमों के बारे में बताते हैं.
रुपए गिनते समय इन बातों का रखें ध्यान

पैसे अपने बेड के सिरहाने या फिर साइड में रखकर न सोएं. इससे मां लक्ष्मी का अपमान होता है. पैसों को हमेशा किसी साफ-सुथरे स्थान जैसे कि अलमारी या तिजोरी में ही रखें. इसके साथ ही, पैसों को हमेशा गोमती चक्र या कौड़ी के साथ रखें.

वास्तु शास्त्र (vastu shastra) के अनुसार, पर्स में नोट या पैसों के साथ खाने की चीजें रखने से बचें. इससे धन का अपमान होता है.
किसी भी गरीब या जरूरमंद को पैसा देते समय इस बात का ध्यान रखें कि पैसा कभी भी फेंक कर न दें. ऐसा करने से मां लक्ष्मी का अपमान (money vastu tips) होता है.

पैसे या नोट गिनते समय अक्सर लोग बार-बार थूक लगाया जाता है, जो कि एक बहुत बड़ी गलती है. ऐसा करने से मां लक्ष्मी का अनादर होता है. पैसा गिनते समय आप उस पर पानी या पाउडर का इस्तेमाल (vastu tips money counting) किया जा सकता है.