हिन्दू धर्म में कपूर का पूजा में भरपूर इस्तेमाल होता है. कपूर के बिना कोई भी पूजा अधूरी मानी जाती है. मान्यताओं के अनुसार, घर में कपूर जलाने से नकारात्मकता दूर होती है वातावरण शुद्ध होता है.

लेकिन कपूर किस्मत चमकाने सेहत बनाने में भी बेजोड़ है. ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, कपूर से किये जाने वाले कुछ ऐसे जबरदस्त टोटके हैं जो न सिर्फ आपके घर से बीमारी की छुट्टी कर देने में लाभकारी है बल्कि वस्तु दोष के निवारण में भी सहायक है. इसके अलावा, कपूर का प्रयोग घर में माँ लक्ष्मी का वास बरकरार बनाए रखने के लिए भी अत्यंत मंगलकारी है.

क्‍लेश दूर करने के उपाय
- कई बार छोटी-छोटी बातों में परिवार के सदस्यों के मध्य क्लेश हो जाता है कई बार छोटे झगड़े बड़ा रूप धारण कर लेते हैं. ऐसे में मानसिक तनाव की स्थिति बन जाती है किसी भी काम में मन नहीं लगता है.

- अगर आप भी ऐसा महसूस कर रही हैं, तो आपको एक रुमाल में कपूर की कुछ गोलियां बांध कर अपने पास ही रखनी चाहिए उसे थोड़ी-थोड़ी देर में सूंघती रहें.

- अगर आप ऐसा करती हैं तो मानसिक तनाव से खुद को बचा लेंगे. वहीं रोज सुबह-शाम आपको घर में कपूर जलाना चाहिए, ऐसा करने से घर में मौजूद नेगेटिव एनर्जी नष्ट होती है.

आर्थिक संकट दूर करने का उपाय
- यदि आप पर कर्ज है या आपके पैसे कहीं अटके हैं. सैलरी पूरी नहीं मिल रही है या फिर प्रमोशन रुका हुआ है.

- इस तरह की समस्याओं को दूर करने में भी कपूर आपकी मदद करेगा. आप कपूर की कुछ गोलियों को रुमाल में बांध कर अपने पर्स में रख लें.

- हर हफ्ते इन गोलियों को बदलते रहें, ऐसा करने से आर्थिक संकट दूर होगा धन अर्जित करने में आ रही बाधा भी दूर हो जाएगी.

घर के वास्‍तु में कपूर की भूमिका
- वास्‍तु शास्‍त्र में इस बात का जिक्र मिलता है कि कपूर घर के वास्तु दोष को दूर करता है. इतना ही नहीं, यह घर व्यक्ति को नजर दोष से भी बचाता है.

- यदि आपको लगता है कि वास्‍तु के हिसाब से घर नहीं बना हुआ है तो आप घर के मुख्य द्वार पर रोज शाम के समय कपूर जला कर रख दें.

- ऐसा करने से नकारात्‍मक शक्तियों का प्रभाव कम पड़ जाता है. आपको बता दें कि घर में यदि वास्तु दोष है, तो आपके बनते काम बिगड़ सकते हैं घर की आर्थिक स्थिति पर भी इसका असर पड़ सकता है.

सेहत से जुड़े कपूर के टोटके
- कोई लंबे वक्त से घर में बीमार है इलाज में अत्यधिक धन खर्च होने के बाद भी कोई फायदा नजर नहीं आ रहा, तो आपको उसके सिरहाने एक कटोरी में कपूर भर कर रख देना चाहिए.

- 10 दिन में एक बार कटोरी में भरा पुराना कपूर फेक कर उसमें नया कपूर भर दें. ऐसा करने से मरीज को राहत भी मिलती है रोग का प्रभाव भी धीरे-धीरे कम होता जाता है.