नई दिल्ली| प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को प्रवासी भारतीय दिवस पर सभी को, खासकर भारतीय प्रवासियों को बधाई दी।

एक ट्वीट में, प्रधानमंत्री ने कहा, "प्रवासी भारतीय दिवस पर सभी को, विशेष रूप से भारतीय प्रवासियों को बधाई। हमारे प्रवासी ने पूरी दुनिया में खुद को प्रतिष्ठित किया है और विभिन्न क्षेत्रों में उत्कृष्ट प्रदर्शन किया है, साथ ही, वे अपनी जड़ों से जुड़े हुए हैं। हमें उनकी उपलब्धियों पर गर्व है।"

9 जनवरी को, प्रवासी भारतीय दिवस भारत सरकार के साथ विदेशों में भारतीय समुदाय के जुड़ाव को मजबूत करने और उन्हें अपनी जड़ों से जोड़ने के लिए मनाया जाता है। यह अपने पूर्वजों की भूमि के विकास में विदेशों में रहने वाले भारतीयों के योगदान को चिह्न्ति करने के लिए मनाया जाता है।

केंद्रीय विदेश राज्य मंत्री वी. मुरलीधरन नवाचार और नई प्रौद्योगिकियों के संबंध में 'भारतीय प्रवासी की भूमिका' पर एक आभासी युवा प्रवासी भारतीय दिवस सम्मेलन को संबोधित करेंगे।

इस अवसर को मनाने के लिए 9 जनवरी को चुना गया, क्योंकि 1915 में, महान प्रवासी महात्मा गांधी, इस दिन दक्षिण अफ्रीका से भारत लौटे थे, और देश के स्वतंत्रता संग्राम का नेतृत्व किया जिसने भारतीयों के जीवन को हमेशा के लिए बदल दिया था।

2003 में शुरू हुए, ये सम्मेलन विदेशों में भारतीय समुदाय को पारस्परिक रूप से लाभकारी गतिविधियों के लिए सरकार और उनके पूर्वजों की भूमि के लोगों के साथ जुड़ने के लिए एक मंच प्रदान करते हैं। ये सम्मेलन दुनिया के विभिन्न हिस्सों में रहने वाले प्रवासी भारतीय समुदाय के बीच नेटवकिर्ंग में भी बहुत उपयोगी हैं और उन्हें विभिन्न क्षेत्रों में अपने अनुभव साझा करने में सक्षम बनाते हैं।